Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरबों रुपये की सम्पत्ति को लेकर हिंदुजा परिवार की लड़ाई आई सामने, जानिए किन देशों में फैला है इस ग्रुप का कारोबार

Hinduja Group ऑटो वित्तीय सेवाओं आईटी मीडिया बुनियादी ढांचे ऊर्जा और रसायन और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों से जुड़ा है।

By NiteshEdited By: Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:27 PM (IST)
Hero Image
अरबों रुपये की सम्पत्ति को लेकर हिंदुजा परिवार की लड़ाई आई सामने, जानिए किन देशों में फैला है इस ग्रुप का कारोबार

नई दिल्ली, पीटीआइ। ब्रिटेन के अग्रणी कारोबारी समूह हिंदुजा ग्रुप के भाइयों का संपत्ति को लेकर विवाद अब खुलकर सामने आ गया है। यह मामला इंग्लैंड के हाई कोर्ट में पहुंच गया है। ब्रिटेन में भारतीय मूल के अरबपति हिंदुजा परिवार के बीच 11.2 अरब डॉलर (करीब 8,45,72,00,00,000 रुपये) की संपत्ति को लेकर विवाद है। इस परिवार का बिजनेस 38 देशों में फैला है जिसमें बैंक, भारत के दूसरी सबसे बड़ी ट्रक निर्माता कंपनी और लुब्रिकेंट्स शामिल हैं। 2014 में चार हिंदुजा भाइयों - श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक ने एक दस्तावेज पर यह कहते हुए हस्ताक्षर किए थे कि एक भाई के पास मौजूद संपत्ति सभी की है, और उनमें से प्रत्येक दूसरे को अपने एग्जीक्यूटर के रूप में नियुक्त करेगा।

लेकिन अब परिवार के संरक्षक श्रीचंद हिंदुजा (84) और उनकी बेटी वीनू चाहते हैं कि पत्र को 'कोई कानूनी प्रभाव नहीं' घोषित किया जाए और परिवार की संपत्ति 2016 की इच्छा के अनुसार अलग कर दी जाए। हिंदुजा समूह ऑटो, वित्तीय सेवाओं, आईटी, मीडिया, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और रसायन और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों से जुड़ा है। 

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने परिवार की दूसरी कानूनी कार्रवाई की ओर भी इशारा किया। 80 के दशक में बोफोर्स तोप घोटाला मामले में भी एस पी हिंदुजा का नाम उछला था। इस परिवार पर स्वीडिश फर्म बोफोर्स से कमीशन लेने का आरोप लगाया गया था, ताकि भारत के लिए भारी तोपखाने की रक्षा अनुबंध को सुरक्षित किया जा सके। बोफोर्स मामले की जांच और अदालती सुनवाई में संयुक्त रूप से चारों भाई अविभाज्य रहे हैं। हालांकि, उनके खिलाफ अदालत में आरोप साबित नहीं हो सके।

इस मामले को यहां तक आने के पीछे गोपीचंद, प्रकाश और अशोक ने हिंदुजा बैंक पर नियंत्रण करने के लिए 2014 के पत्र का इस्तेमाल करने की कोशिश की, यह संपत्ति श्रीचंद के नाम पर थी, जिसके परिणामस्वरूप कानूनी लड़ाई हुई। वीनू और श्रीचंद हिंदुजा अब चाहते हैं कि अदालत इस बात पर सहमत हो जाए कि दस्तावेज में कोई कानूनी स्थिति नहीं है और उसे रद किया जा सकता है। हिंदुजा बैंक में चेयरपर्सन के रूप में श्रीचंद की दूसरी बेटी शानू हिंदुजा हैं और उनके बेटे करम को पिछले हफ्ते ही सीईओ नियुक्त किया गया था।