Move to Jagran APP

होम लोन: ये पांच कारण आपके लोन में बन सकते हैं रोड़ा

शादी के बाद अपना एक घर होना लोगों की प्राथमिक सूची में से एक है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 06:06 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 09:31 PM (IST)
होम लोन: ये पांच कारण आपके लोन में बन सकते हैं रोड़ा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शादी के बाद अपना एक घर होना लोगों की प्राथमिक सूची में से एक है। घर खरीदने के लिए व्यक्ति को एक बार में एकमुश्त राशि के अलावा भी कुछ होम लोन लेने की आवश्यकता हो सकती है। बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां हैं जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर होम लोन देते हैं। लेकिन आपको होम लोन देने से पहले एक कंपनी या बैंक कुछ चीजों का आकलन करती है। हम इस खबर में पांच ऐसे महत्वपूर्ण कारक बता रहे हैं जो आपको होम लोन से पहले जरूरी है।

साख

कोई भी लोन चाहे वो पर्सनल हो, होम हो, गाड़ियों का लोन हो उसके लिए लोन देने वाली कंपनियां पहले आपके साख के बारे में पता लगाती हैं। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान लोन आवेदन देने के पहले किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को भी चेक करते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा है और आपने बीते हुए समय में समय पर अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा किया है तो आपका लोन आवेदन जल्दी से स्वीकृत हो जाएगा।

आपकी उम्र

कई बार आपकी उम्र की वजह से आपकी होम लोन की एप्लीकेशन खारिज हो सकती है। होम लोन देने वाली अधिकांश कंपनियां लोन देने की अधिकतम उम्र सीमा 60 साल ही रखती है। 60 वर्ष की उम्र में भी इसी शर्त पर लोन दिया जाता है कि व्यक्ति इस लोन को 70 वर्ष की आयु तक चुका ही देगा। ऐसे में आमतौर पर देखा जाता है कि रिटायरमेंट के करीब के व्यक्तियों की लोन एप्लीकेशन को खारिज कर दिया जाता है। अगर आप 60 की उम्र के करीब लोन के लिए एप्लीकेशन दे रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप खुद को लोन लेने के योग्य दि‍खाने के लि‍ए अपने कामकाजी पति/‍ पत्नी और अपने बच्चों को भी सह-आवदेक बना लें।

कंपनी का प्रोफाइल

आप किस कंपनी में और किस प्रोफाइल पर काम कर रहे हैं यह भी आपके लोन मिलने का प्रमुख कारण रहा है। सरकारी और जानी-मानी निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को आसानी से लोन उपलब्ध करवा दिया जाता है लेकिन छोटी और कमतर प्रदर्शन वाली कंपनियों में काम करने वाले लोगों को लोन मिलने में दिक्कतें आती हैं। अगर कंपनी की प्रोफाइल के चलते आपके लोन की एप्लीकेशन खारिज हो रही है तो आप एनबीएफसी का विकल्प चुन सकते हैं।

आय का श्रोत

अगर आपके पास आय के कई सारे श्रोत हैं तो आपको लोन मिलने ने दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि इससे कंपनियों को और बैंकों को भरोसा होता है कि आप लोन आसानी से चुका देंगे।

जॉब प्रोफाइल

आप किस कंपनी में काम करते हैं और आपकी प्रोफाइल क्या है, आपके काम के पहले का इतिहास क्या रहा है यह भी आपके लोन मिलने का प्रमुख कारक है। नए और स्टार्टअप की तुलना में अगर आपकी कंपनी मल्टीनेशनल है और पहले से स्थापित है तो आपको लोन देने में प्राथमिकता दी जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.