Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI ने स्थिर रखा Repo Rate तो खुश हुए Real Estate Developers, त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद

रियल एस्टेट डेवलपर्स को उम्मीद है कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बदलाव नहीं किए जाने के बाद त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री में बढ़ोतरी होगी। हालांकि बिल्डर यह भी चाहते हैं कि आरबीआई अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में कटौती करे। चलिए जानते हैं कि विभिन्न रियल एस्टेट विशेषज्ञ इस विषय पर क्या राय रखते हैं।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:55 PM (IST)
Hero Image
बिल्डरों की मांग है कि आरबीआई अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को कम करे।

पीटीआई, नई दिल्ली: आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं करने के बाद आज रियल एस्टेट डेवलपर्स का मानना है कि त्योहारी सीजन में आवास की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा।

हालांकि, बिल्डरों की मांग है कि आरबीआई अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट को कम करे। चलिए जानते हैं विभिन्न रियल एस्टेट के जानकारों का इस मुद्दे पर क्या कहना है।

रियल एस्टेट की शीर्ष संस्था CREDAI के अध्यक्ष बोमन ईरानी ने आरबीआई के फैसलों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि

इस कदम से त्योहारी सीजन के दौरान आवास बिक्री में गति बनाए रखने में मदद मिलेगी। कई निवेशक सामने आएंगे और आवासीय संपत्तियां खरीदेंगे। हालांकि, हम अगली एमपीसी बैठक में दर में कटौती की महत्वपूर्ण आवश्यकता को दोहराते हैं क्योंकि मौजूदा ब्याज दरें पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक हैं, जिन्हें कम करने की आवश्यकता है।

नारेडको (Naredco) के अध्यक्ष राजन बंदेलकर ने कहा कि

ब्याज दरों में स्थिरता उन डेवलपर्स के लिए राहत है जो एक जटिल आर्थिक परिदृश्य से गुजर रहे हैं। इस निर्णय से सभी को लाभ होगा, बाजार में तरलता सुनिश्चित होगी और त्योहारी खुशियां बढ़ेंगी।

एनारॉक (Anarock) के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि अपरिवर्तित रेपो रेट घर खरीदारों के लिए एक त्योहारी उपहार है। उन्होंने कहा कि

हम आवास बिक्री में बहुत मजबूत गति के साथ त्योहारी तिमाही में प्रवेश कर रहे हैं, और अपरिवर्तित ब्याज दरें आवासीय बाजार में वृद्धि के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में काम करेंगी।

प्रॉपटेक फर्म रिलॉय (Reloy) के संस्थापक और सीईओ अखिल सराफ ने कहा कि

आरबीआई की दरें रियल एस्टेट उद्योग के लिए अच्छी खबर है। इससे आवास की मांग को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिसमें पिछली बढ़ोतरी के बावजूद तेजी ही आई है

हाउसिंग डॉट कॉम, प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि

बैंकों के पास आगामी त्योहारी सीजन के दौरान घर खरीदने वालों को बेहतर प्रोत्साहन देने के लिए अधिक गुंजाइश होगी। देश में आवासीय संपत्ति की मांग इस समय उच्चतम स्तर पर है, यह भारत की रियल एस्टेट के लिए उल्लेखनीय रूप से अच्छा संकेत है।

आरबीआई ने अपरिवर्तित रखा रेपो रेट

आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को लगातार चौथी बार 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा है। पिछली बार रेपो रेट को फरवरी में बढ़ाया गया था।