Move to Jagran APP

10 साल के शिखर पर पहुंची घरों की बिक्री, जनवरी-जून में हुई 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नाइट फ्रैंक की नई रिपोर्ट में पता चला है कि इस वर्ष जनवरी-जून में भारतीय रियल एस्टेट बाजार में तेजी बनी रही जहां आवास बिक्री 1.73 लाख इकाई के साथ 11 वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई तथा आठ प्रमुख शहरों में कार्यालय मांग रिकॉर्ड 34.7 मिलियन वर्ग फुट पर पहुंच गई। अब 2024 की पहली छमाही में सभी बिक्री का 34% हिस्सा है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 04 Jul 2024 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 03:55 PM (IST)
भारत में बढ़ी आवासों की बिक्री, 1.73 लाख यूनिट तक पहुंचा आकंड़ा

पीटीआई, नई दिल्ली।  नाइट फ्रैंक इंडिया के अनुसार, भारत का रियल एस्टेट बाजार लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जिसने 2024 की पहली छमाही में प्रभावशाली आंकड़े दर्ज किए हैं। आठ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 1.73 लाख यूनिट तक पहुंच गई, जो 11 साल का उच्चतम स्तर है।

यह वृद्धि उसी अवधि के दौरान रिकॉर्ड तोड़ 34.7 मिलियन वर्ग फीट कार्यालय स्थान पट्टे पर दिए जाने के साथ मेल खाती है, जो साल-दर-साल 33% की वृद्धि दर्शाता है।

रियल एस्टेट बाजार में वृद्धि

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारतीय रियल एस्टेट बाजार पिछली कुछ तिमाहियों में खूब फल-फूल रहा है। वह इस सफलता का श्रेय भारत के मजबूत आर्थिक बुनियादी ढांचे और स्थिर सामाजिक-राजनीतिक माहौल को देते हैं। इन कारकों ने वर्ष की पहली छमाही में आवासीय और कार्यालय दोनों क्षेत्रों को रिकॉर्ड तोड़ संख्या तक पहुंचाया है।

एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति प्रीमियम आवास की वृद्धि है, जो अब 2024 की पहली छमाही में सभी बिक्री का 34% हिस्सा है। भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि ने कार्यालय स्थान की मांग को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, व्यवसायों और वैश्विक क्षमता केंद्रों (GCC) ने पट्टे की गतिविधि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चलाया है।

आगे देखते हुए, नाइट फ्रैंक इंडिया 2024 के लिए "मजबूत समापन" की उम्मीद करता है, जिसमें आवासीय और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्र संभावित रूप से नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। यह आशावादी दृष्टिकोण सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य में निरंतर स्थिरता की उम्मीद पर आधारित है।

यह भी पढ़ें -Share Market Record High: मुख्य न्यायधीश ने दिया सुझाव, SEBI और SAT को सतर्क रहने की दी सलाह

शहर-विशिष्ट हाइलाइट्स

मुंबई: आवास की बिक्री 16% बढ़कर 47,259 इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान पट्टे पर देने में 79% की प्रभावशाली वृद्धि हुई और यह 5.8 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

दिल्ली-एनसीआर: आवास बिक्री में 4% की गिरावट के बावजूद 28,998 इकाई हो गई, कार्यालय स्थान की मांग में 11.5% की वृद्धि देखी गई जो 5.7 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

बेंगलुरु: आवास की बिक्री में 4% की मामूली वृद्धि हुई और यह 27,404 इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान की मांग 21% बढ़कर 8.4 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

पुणे: आवास की बिक्री 13% बढ़कर 24,525 इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान पट्टे पर देने में 88% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई और यह 4.4 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

चेन्नई: आवासीय संपत्ति की बिक्री में 12% की वृद्धि हुई और यह 7,975 इकाई हो गई, लेकिन कार्यालय स्थान की मांग 33% घटकर 3 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

हैदराबाद: आवास की बिक्री 21% बढ़कर 18,573 इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान की मांग 71% बढ़कर 5 मिलियन वर्ग फीट हो गई। कोलकाता: आवास की बिक्री 25% बढ़कर 9,130 ​​इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान पट्टे पर देने में 23% की वृद्धि हुई और यह 0.7 मिलियन वर्ग फीट हो गई।

अहमदाबाद: जनवरी-जून के दौरान आवासीय संपत्ति की बिक्री 17% बढ़कर 9,377 इकाई हो गई, जबकि कार्यालय स्थान पट्टे पर देने में 1.7 मिलियन वर्ग फीट की उल्लेखनीय वृद्धि हुई। उद्योग विशेषज्ञ इस वृद्धि का श्रेय मजबूत आर्थिक विकास, बुनियादी ढांचे के विकास और संभावित खरीदारों के बीच घर खरीदने की बढ़ती इच्छा जैसे कारकों को देते हैं।

इसके अलावा स्थिर बंधक दरें और सकारात्मक खरीदार भावना आवासीय बाजार को बढ़ावा दे रही हैं। अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) की बढ़ती दिलचस्पी भी भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में डेवलपर्स के विश्वास में योगदान दे रही है।

यह भी पढ़ें - Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये खास बातें; वरना लग सकता है लाखों का चूना, काम आएंगी ये खास टिप्स

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.