Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दस्तावेजों के बिना मुझे कैसे मिलेगा इंस्टेंट ऑनलाइन लोन?

इंस्टेंट लोन कम समय के लिए लोन लेने का विकल्प है जिसे ग्राहकों को तुरंत नगद रकम उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य तौर पर मिलने वाले लोन की मंजूरी मिलने में काफी वक्त लग सकता है और इसके लिए ढेर सारे दस्तावेजों की ज़रूरत हो सकती है लेकिन इसके विपरीत इंस्टेंट लोन में आवेदन की प्रक्रिया अच्छी तरह व्यवस्थित होती है।

By Jagran News Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 29 Feb 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
दस्तावेजों के बिना मुझे कैसे मिलेगा इंस्टेंट ऑनलाइन लोन?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के डिजिटल ज़माने में लोन पाने की प्रक्रिया पहले से कहीं ज़्यादा तेज और सुविधाजनक हो गई है। इस क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है और अब तो लंबी-चौड़ी काग़जी कार्रवाई की ज़रूरत के बिना लोन को तुरंत मंजूरी मिल जाती है। इस सुव्यवस्थित प्रक्रिया की वजह से लैंडिंग इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर बदलाव आया है, जिससे लोगों के लिए तुरंत और कारगर तरीके से फंड पाना बेहद आसान हो गया है।

इंस्टेंट लोन क्या है?

इंस्टेंट लोन कम समय के लिए लोन लेने का विकल्प है, जिसे ग्राहकों को तुरंत नगद रकम उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य तौर पर मिलने वाले लोन की मंजूरी मिलने में काफी वक्त लग सकता है और इसके लिए ढेर सारे दस्तावेजों की ज़रूरत हो सकती है, लेकिन इसके विपरीत इंस्टेंट लोन में आवेदन की प्रक्रिया अच्छी तरह व्यवस्थित होती है, जिससे ग्राहकों को कुछ ही मिनटों के भीतर फंड पाने की सुविधा मिलती है।

तुरंत मंजूरी के साथ लोन प्राप्त करने के लिए अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र पर गौर करना सबसे अच्छा और कारगर तरीका है। उदाहरण के लिए, बजाज फाइनैंस इंस्टा पर्सनल लोन मौजूदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र प्रदान करता है। नए ग्राहक केवल अपने मोबाइल नंबर और OTP का उपयोग करके अपने लिए प्री-असाइंड लिमिट जेनरेट कर सकते हैं। ये प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र होते हैं, इसलिए आपको लोन पाने से जुड़ी दूसरी शर्तों को पूरा करने या पहले से अपना CIBIL स्कोर जांचने की ज़रूरत नहीं है।

नीचे बताया गया है कि आप केवल छह आसान चरणों में किस तरह इंस्टा पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं-

http://103.41.100.69/JagranUni/fckeditor/editor/images/spacer.gif

  • बजाज फिनसर्व वेबसाइट के इंस्टा पर्सनल लोन पेज पर जाएँ।
  • ऑनलाइन फॉर्म तक पहुंचने के लिए 'चेक ऑफ़र' पर क्लिक करें।
  • अपने प्रोफ़ाइल को वेरीफाई करने के लिए अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर और OTP भरें।
  • प्री-असाइंड लोन ऑफ़र पर अच्छी तरह गौर करें और अपनी ज़रूरत के अनुसार लोन की रकम चुनें।
  • अपनी सहूलियत को देखते हुए लोन चुकाने की समय-सीमा चुनें।
  • "प्रोसीड" पर क्लिक करके ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करें और कंपनी का एक प्रतिनिधि आगे आपकी सहायता करेगा।

इस सुव्यवस्थित प्रक्रिया का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे लोन लेने वाले ग्राहकों को काफी सहूलियत मिलती है। वे दिन गये, जब लोन पाने के लिए लंबी-चौड़ी कागजी कार्रवाई और बैंकों की कतारों में इंतज़ार करने की ज़रूरत होती थी। दस्तावेज़ों के बिना तुरंत लोन की मंजूरी की वजह से लोग तुरंत और आसानी से फंड प्राप्त कर सकते हैं, जिससे यह आपात स्थिति या अचानक सामने आने वाले खर्चों से निपटने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बन जाता है। ग्राहक सिर्फ 30 मिनट* से 4 घंटे के भीतर इंस्टा पर्सनल लोन की रकम प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कागजी कार्रवाई की परेशानी के बिना अलग-अलग जरूरतों के लिए तुरंत फंड पाने की सुविधा मिलती है। चुनिंदा ग्राहक अपनी सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट जैसे कोई दस्तावेज़ जमा किए बिना अपनी ज़रूरत की रकम प्राप्त कर सकते हैं।

इन्ही सुविधाओं की वजह से ये लोन मेडिकल बिल से लेकर अचानक यात्रा पर होने वाले खर्चों को पूरा करने जैसी किसी भी तरह की आपात स्थिति को संभालने के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं। हालाँकि, जिम्मेदारी से लोन लेना और समय पर लोन चुकाने का ध्यान रखना सबसे ज्यादा मायने रखता है।

*चुनिंदा ग्राहकों के लिए लागू