Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Debit Card EMI: आपके पास नहीं है क्रेडिट कार्ड? बैंक अकाउंट से किस्तों में अदा कर सकते हैं शॉपिंग बिल

हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है लेकिन भारत में हर सेविंग अकाउंट होल्डर के पास डेबिट कार्ड जरूर होता है। इसी को देखते हुए कई बैंकों ने कुछ ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई की सुविधा दी है। इस सुविधा का इस्तेमाल कर आप अपने डेबिट कार्ड से क्रेडिट कार्ड की ही तरह महंगे चीजों को आसान किस्तों में बदल सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Mon, 26 Jun 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
How EMI works on Debit Card, know how to pay?

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: ईएमआई या समान मासिक किस्तें आपकी सभी महंगी खरीदारी का भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका है। देश में सभी बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, इत्यादि ग्राहकों को ईएमआई की सुविधा देते हैं।

अकसर ईएमआई का नाम सुनते ही हमारे मन में क्रेडिट कार्ड का तस्वीर बनती है। लेकिन अब बैंक ग्राहकों को डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई देते हैं। आप अपने डेबिट कार्ड से क्रेडिट कार्ड की ही तरह सभी महंगी चीजों का लेनदेन को आसान किस्तों में बदल सकते हैं।

क्या होती है डेबिट कार्ड EMI?

डेबिट कार्ड ईएमआई में, उपयोगकर्ता खरीदारी करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करता है और इसे क्रेडिट कार्ड ईएमआई विकल्प की ही तरह, आसान से ईएमआई पर सामान खरीदता है। खाताधारकों को यह डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा पूर्व-अनुमोदित ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में दी जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • डेबिट कार्ड ईएमआई की सुविधा केवल किसी बैंक के विशेष डेबिट कार्ड पर ही उपलब्ध होती है। इसलिए ग्राहक को खरीदारी करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि उनका डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा के लिए पात्र है या नहीं।
  • डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपसे ज्यादा प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाता।
  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज़ की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • डेबिट कार्ड ईएमआई की सुविधा केवल चुनिंदा ब्रांडों और उत्पादों पर चुनिंदा ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होती है।

कैसे उठाएं डेबिट कार्ड ईएमआई का लाभ?

  • खरीदारी करने से पहले आप यह जरूर देख लें कि वो प्रोडक्ट डेबिट कार्ड ईएमआई के लिए पात्र हैं या नहीं। आपको यह जानकारी प्रोडक्ट के जानकारी पेज पर मिल जाएगी।
  • अगर उस प्रोडक्ट पर डेबिट कार्ड की ईएमआई का ऑप्शन उपलब्ध है तो इसके बाद आप चेकआउट पेज पर जाएं।

  • इसके बाद पेमेंट ऑप्शन में से अपना डेबिट कार्ड और फिर ईएमआई विकल्प चुनें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर विभिन्न कार्यकाल विकल्प और ब्याज दरें दिखाई जाएंगी। अपने लिए सर्वोत्तम विकल्प चुनें और भुगतान पूरा करें।
  • ईएमआई कनवर्जन पूरा होने तक संपूर्ण लेनदेन राशि आपके डेबिट कार्ड पर ब्लॉक कर दी जाती है। ईएमआई कनवर्जन और खाता रिवर्सल लेनदेन तिथि के दो व्यावसायिक कार्य दिवसों के भीतर होता है।
  • खाते में पैसा रिवर्स होने के 30 दिन बाद पहली किस्त काटी जाती है।