Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retirement Planning में EPF Calculator कैसा करता है मदद? कैलकुलेटर इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

जो लोग प्राइवेट कंपनियों में काम करते हैं उन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलती है। हालांकि ये लोग सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) का लाभ उठाते हैं। सेवानिवृत्ति योजना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने तक एक कॉर्पस फंड तैयार कर सकें। इसी फंड को तैयार करने में ईपीएफ कैलकुलेटर आपकी काफी मदद करता है। पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
रिटायरमेंट के बाद आप जो लाइफस्टाइल चाहते हैं उसे आपको निर्धारित करना चाहिए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: वैसे लोग जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं उन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलता है। हालांकि ऐसे लोगों के पास कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) का सहारा होता है जो व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद मिलता है। ईपीएफ का प्रबंधन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा किया जाता है।

क्यों जरूरी रिटायरमेंट प्लानिंग?

आपको बता दें कि महंगाई हर साल बढ़ रही है। बढ़ती महंगाई से सिर्फ एक ही चीज आपको बचा सकती है और वो है आपका पैसा। पेंशन न होने की वजह से रिटायरमेंट के बाद काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में एक सटीक रिटायरमेंट प्लानिंग की काफी जरूरी है जिससे आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने तक कॉर्पस फंड बना पाएं।

ये भी पढ़ें: 2016 से अब तक कितना बदला UPI? कई नए फीचर्स हुए एड, कैसा रहेगा भविष्य, यहां पढ़िए यूपीआई की विकास यात्रा

कैसे मदद करेगा ईपीएफओ का कैलकुलेटर?

रिटायरमेंट प्लानिंग करते वक्त आपको सेवानिवृत्ति के खर्चों का अनुमान लगाना होता है। इसके अलावा निवेश की अवधि, जोखिम उठाने की क्षमता के साथ-साथ अपने निवेश की टैक्स एफिशिएंसी का भी आपको आकलन करना होता है। ऐसे में यह कैलकुलेटर आपको यह बताता है कि आपको रिटायरमेंट के बाद कितने पैसों की जरूरत होगी।

इस स्थिति में आपके काम ईपीएफ कैलकुलेटर आता है। ईपीएफ कैलकुलेटर के सही उपयोग से, निवेशक यह अनुमान लगा सकते हैं कि सेवानिवृत्ति पर उनके ईपीएफ खाते में कितनी धनराशि होगी।

ईपीएफ कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते वक्त इन चीजों का रखें ध्यान

  • रिटायरमेंट के बाद आप जो लाइफस्टाइल चाहते हैं उसे आपको निर्धारित करना चाहिए।
  • इसके बाद, अपनी वर्तमान आयु, अपनी सेवानिवृत्ति की आयु, अपने मासिक मूल वेतन और कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिए योगदान दर सहित सभी आवश्यक जानकारी के बारें में आप अच्छे से पता कर लें।
  • कैलकुलेटर में आवश्यक विवरण दर्ज करें और 'गणना करें' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कैलकुलेटर सेवानिवृत्ति पर आपके ईपीएफ खाते में कुल धनराशि का अनुमान बता देगा।

कैसे काम करता है ईपीएफ कैलकुलेटर?

आपको बता दें कि ईपीएफ कैलकुलेटर किसी व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के बाद कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी यह बताता है।

यह टूल कर्मचारी की वर्तमान आयु, सेवानिवृत्ति की आयु, मासिक मूल वेतन और कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिए योगदान दर पर विचार करके, ईपीएफ कैलकुलेटर सेवानिवृत्ति बचत की योजना बनाने और सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने के लिए योगदान दरों को समायोजित करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस