Move to Jagran APP

पांच साल से शेयर मार्केट में बुल रन, क्या जारी रहेगा तेजी का सिलसिला या अब आएगी गिरावट?

पहले भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवेशकों पर हद से अधिक निर्भर रहता था। लेकिन अब यह घरेलू निवेशकों की बदौलत ही उड़ान भर रहा। यही वजह है कि अप्रैल और मई के दौरान जब विदेशी निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे थे तो उस वक्त भी शेयर मार्केट में कोई खास गिरावट नहीं आई। इसकी बड़ी वजह म्यूचुअल फंड्स और रिटेल इन्वेस्टर हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Tue, 02 Jul 2024 02:05 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 02:05 PM (IST)
मौजूदा बुल रन कोरोना महामारी के बाद मार्च 2020 में शुरू हुआ।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत का स्टॉक मार्केट (Indian Stock Market) पिछले कुछ साल से जबरदस्त रिटर्न दे रहा है। खासकर, कोरोना महामारी के बाद वाले दौर से। किसी भी निवेश पर 10 फीसदी से अधिक रिटर्न को अच्छा समझा जाता है। लेकिन, साल 2024 की पहली छमाही में निफ्टी निवेशकों को 20 फीसदी का मुनाफा दे चुका है। इसने पिछले साल भी 10.4 फीसदी का रिटर्न दिया था। अगर निफ्टी 50 की बात करें, तो पिछले पांच साल में सिर्फ 2023 को छोड़कर इसने हमेशा 12 से 24 फीसदी के बीच का रिटर्न दिया है।

कब शुरू हुआ स्टॉक मार्केट मौजूदा बुल रन?

बुल मार्केट या बुल रन का मतलब शेयर मार्केट में ऐसे दौर से होता है, जब अधिक निवेशक स्टॉक खरीद रहे होते हैं, उनका बेचने पर ज्यादा जोर नहीं होता। इस दौरान डिमांड जो है, वह सप्लाई से अधिक हो जाती है। निवेशकों का भरोसा सातवें आसमान पर होता है। इन सब फैक्टर से जाहिर तौर पर मार्केट रिकॉर्ड तेजी दर्ज की जाएगी। भारतीय शेयर मार्केट में मौजूदा बुल रन कोरोना महामारी के बाद मार्च 2020 में शुरू हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटिजिस्ट डॉ वीके विजयकुमार का कहना है, 'कोविड क्रैश के वक्त निफ्टी 7,511 के स्तर पर था। वहां से शुरू हुए बुल मार्केट की एक बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें कोई बड़ा करेक्शन नहीं हुआ। निफ्टी में इकलौता 5 फीसदी से अधिक का करेक्शन 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों के दिन हुआ। लेकिन, अगले ही इसमें जबरदस्त रिकवरी भी हो गई।'

स्टॉक मार्केट में तेजी की वजह क्या है?

भारतीय शेयर मार्केट में तेजी की कई वजहें हैं। जैसे कि भारत की इकोनॉमी तेजी से बूम कर रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग समेत अधिकतर सेक्टर उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां तक कि पिछले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 8.2 फीसदी रही, जो तमाम अर्थशास्त्रियों और ग्लोबल रेटिंग एजेंसियों के अनुमान से कहीं ज्यादा बेहतर है। इन सारे फैक्टर का असर शेयर मार्केट पर भी दिख रहा है।

पहले भारतीय शेयर बाजार विदेशी निवेशकों पर हद से अधिक निर्भर रहता था। लेकिन, अब यह घरेलू निवेशकों की बदौलत ही उड़ान भर रहा। यही वजह है कि अप्रैल और मई के दौरान जब विदेशी निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे थे, तो उस वक्त भी शेयर मार्केट में कोई खास गिरावट नहीं आई। यह अपने उच्च स्तर के आसपास ही है, क्योंकि म्यूचुअल फंड्स के साथ खुदरा निवेशक भी 'Buying in Dips' यानी शेयर गिरने वाली रणनीति पर अमल कर रहे हैं।

क्या अब शेयर मार्केट में गिरावट का खतरा है?

भारत की अर्थव्यवस्था फिलहाल काफी बेहतर कर रही है। कई प्रतिष्ठित रेटिंग एजेंसियों के साथ आरबीआई का भी अनुमान है कि मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी या इससे ऊपर ही रहेगी। मौसम विभाग का भी अनुमान है कि इस साल मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। एनडीए सरकार की सत्ता में वापसी भी नीतिगत मोर्चे पर स्थिरता का संकेत दे रही है।

हालांकि, फिर भी निवेशकों को कुछ मोर्चों पर खास सावधानी बरतने की जरूरत है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के विजयकुमार का कहना है कि स्टॉक मार्केट में कुछ शेयरों का वैल्यूएशन काफी अधिक है। वे एक तरह से बुलबुला बन चुके हैं और उनमें तेज करेक्शन यानी गिरावट देखने को मिल सकती है।

साथ ही, अमेरिका में 10 साल की बॉन्ड यील्ड में तेजी आई है। इससे विदेशी निवेशक भारतीय मार्केट में फिर बिकवाली कर सकते हैं और बेहतर रिटर्न के लिए अमेरिकी बाजार का रुख कर सकते हैं। लेकिन, यह भारतीय म्यूचुअल फंड और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए वही 'गिरावट में खरीद' मौका होगा और वे शायद ही इसे भुनाने में कोई कसर छोड़ेंगे।

यह भी पढ़ें : Budget 2024: IRFC, NFL, मझगांव डॉक में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! क्या निवेशकों को भी होगा फायदा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.