Move to Jagran APP
Featured story

Aadhaar Card Update: एक ही मोबाइल नंबर से कितने आधार हो सकते हैं लिंक, क्या कहता है UIDAI का नियम

आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए उसकी पहचान से जुड़ा एक जरूरी और सरकारी डॉक्यूमेंट है। इस डॉक्यूमेंट की जरूरत हर दूसरे काम में पड़ती है।आधार से जुड़ी ऑनलाइन सर्विस के लिए जरूरी है कि आपका आधार आपके मोबाइल नंबर (UIDAI Mobile Number Guidelines) से लिंक्ड हो। सवाल हर किसी के जेहन में आ सकता है कि एक मोबाइल नंबर से कितने आधार लिंक हो सकते हैं?

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 29 May 2024 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 10:00 AM (IST)
Aadhaar Card Update: एक ही मोबाइल नंबर से कितने आधार हो सकते हैं लिंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली।  आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए उसकी पहचान से जुड़ा एक जरूरी और सरकारी डॉक्यूमेंट है। इस डॉक्यूमेंट की जरूरत हर दूसरे काम में पड़ती है।

डिजिटल समय में आधार कार्ड से जुड़ी बहुत से सर्विस ऑनलाइन चेक की जा सकती हैं। यानी आधार को लेकर बहुत सी ऐसी सर्विस हैं, जिनके लिए नजदीकी आधार केंद्र विजिट करने की जरूरत खत्म हो जाती है।

एक मोबाइल नंबर से कितने आधार हो सकते हैं लिंक

आधार से जुड़ी ऑनलाइन सर्विस के लिए जरूरी है कि आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक्ड हो।

यह सवाल हर किसी के जेहन में आ सकता है कि क्या हर आधार कार्ड धारक के पास उसका अलग मोबाइल नंबर होने की जरूरत है? इस सवाल का जवाब है नहीं, ऐसा जरूरी नहीं कि हर आधार कार्ड होल्डर के पास लिंक करने के लिए उसका अलग मोबाइल नंबर हो।

आधार कार्ड होल्डर की उम्र चाहे जो भी हो वह अपने घर के किसी मेंबर का नंबर अपने आधार से लिंक करवा सकता है।

एक ही मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने की संख्या को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण खुद भारतीय नागरिकों को जानकारी देता है।

UIDAI का नियम (Aadhaar Card Rules) कहता है कि एक ही मोबाइल नंबर से आधार लिंक करवाने की संख्या कितनी भी हो सकती है। इसका मतलब हुआ कि परिवार के सदस्त किसी एक मुख्य सदस्य का फोन नंबर ही अपने आधार से लिंक करवा सकते हैं।

Aadhaar Card: 14 जून के बाद क्या सच में बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड, UIDAI से जानिए पूरी और सही बात

आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने का क्या है फायदा

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करते हैं तो अलग-अलग ऑनलाइन सर्विस के लिए साथ के साथ ओटीपी जनरेट हो सकेगा। यह ओटीपी बेस्ड ऑथेंटिकेशन के लिए जरूरी है।

UIDAI की सलाह है कि हर आधार कार्ड होल्डर को अपना खुद का मोबाइल नंबर ही आधार से लिंक करना चाहिए। हां, अगर आधार कार्ड होल्डर के पास मोबाइल नहीं है तो परिवार के सदस्य का ही नंबर इस्तेमाल करें।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.