Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है एक शख्स, क्या हैं इसके फायदे और नुकसान?

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने को अमूमन सही नहीं समझा जाता। इससे फिजूलखर्ची की लत लगने की आशंका रहती है। साथ ही ज्यादा क्रेडिट कार्ड को मैनेज करना भी आसान नहीं होता। इसके बावजूद भी बहुत से लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखते हैं। आइए जानते हैं कि एक शख्स अधिकतम कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है और इसके क्या फायदे और नुकसान हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
कई लोग 8-10 क्रेडिट कार्ड तक भी रखते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) अब बहुत-से लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। वे शॉपिंग से लेकर बिल पेमेंट जैसे जरूरी काम इसी से निपटाते हैं। कई लोग तो एक से अधिक कार्ड रखते हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि एक शख्स कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है और एक से अधिक क्रेडिट रखने के क्या फायदे और नुकसान हैं?

कितने क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं?

वित्तीय संस्थान क्रेडिट कार्ड देते वक्त आपका क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं, जिसको आम बोलचाल की भाषा सिबिल स्कोर भी कहते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आप बाकी पैमानों पर खरे उतरते हैं, तो आपको कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड मिल जाएंगे। अगर आपकी कमाई कम है, तो वित्तीय संस्थान ज्यादा क्रेडिट कार्ड देने में संकोच कर सकते है। लेकिन, अच्छी कमाई पर जितने मर्जी, उतने कार्ड मिल जाएंगे, क्योंकि क्रेडिट कार्ड रखने की कोई लिमिट नहीं है।

ज्यादा क्रेडिट रखने के फायदे?

कई लोग 8-10 क्रेडिट कार्ड तक भी रखते हैं। इसके कुछ फायदे भी हैं। आपकी क्रेडिट लिमिट अधिक हो जाती है। आप ज्यादा ब्याज मुक्त पैसों का लाभ उठा सकते हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर कई प्रोडक्ट्स नो-कास्ट EMI पर मिलते हैं। ऐसे ऑफर में EMI से सिर्फ खरीद देनी होती है, ब्याज नहीं। कई बैंक अपने क्रेडिट कार्ड मुफ्त एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस और पेट्रोल पंप पर फ्यूल सरचार्ज वापस मिलने जैसी सुविधाओं के साथ भी आते हैं।

ज्यादा क्रेडिट रखने के नुकसान?

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने पर मैनेज करने की समस्या होती है। कई बार बिल पेमेंट की लास्ट डेट चूकने का भी खतरा रहता है। इससे भारी भरकम ब्याज देना पड़ेगा, साथ ही सिबिल स्कोर भी खराब हो जाएगा। इस परेशानी से बचने के लिए आप सभी क्रेडिट कार्ड की ड्यू डेट के लिए मोबाइल पर रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके कई ऐप भी मिल जाएंगे, जिनसे क्रेडिट कार्ड को मैनेज करना आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : History of Credit Card: कैसे चलन में आया क्रेडिट कार्ड, क्या है इसके पीछे की कहानी?