Move to Jagran APP

LIC एजेंट्स की कितनी होती है कमाई, क्या है आवेदन की प्रक्रिया और फायदे?

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी हर साल लाखों करोड़ का मुनाफा कमाती है। उसके देशभर में लाखों एजेंट भी हैं जिनकी मदद से वह अपना 99 फीसदी इंश्योरेंस बेचती है। इसके बदले उन्हें कमीशन दिया जाता है। आइए जानते हैं कि एलआईसी एजेंट बनने की प्रक्रिया क्या है उनकी कमाई कितनी होती है और एलआईसी एजेंट बनने के फायदे क्या हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 02:41 PM (IST)
Hero Image
एलआईसी एजेंट को ग्रेच्युटी सुविधा का लाभ भी मिलता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। जून तिमाही में एलआईसी को 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का मुनाफा हुआ। वहीं, पिछले तीन साल में बीमा कंपनी ने शेयर मार्केट से भी तगड़ा प्रॉफिट बनाया और इसके निवेश की मार्केट वैल्यू दोगुनी होकर 15.72 लाख करोड़ रुपये हो गई है। लेकिन, क्या आपको पता है कि लाखों करोड़ का मुनाफा कमाने वाली एलआईसी के एजेंट को कितने पैसे मिलते हैं।

कितनी है एलआईसी एजेंट की कमाई?

सरकार के मालिकाना हक वाली एलआईसी के एजेंट की कमाई राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है। एलआईसी एजेंट सबसे अधिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कमाते हैं। वहां पर उनकी महीने की औसत कमाई 20,446 रुपये है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में एलआईसी एजेंट की सबसे कम कमाई होती है। महीने के औसतन 10,328 रुपये। अंडमान निकोबार में एलआईसी के 273 और हिमाचल प्रदेश में 12,731 एजेंट हैं। यह जानकारी एलआईसी के डेटा से मिली है, जो उसने वित्त मंत्रालय को उपलब्ध कराया है।

सबसे अधिक एलआईसी एजेंट वाले राज्य

राज्य  एजेंट की संख्या  औसत मासिक कमाई
उत्तर प्रदेश  1.84 लाख  11,887 रुपये
महाराष्ट्र  1.61 लाख  14,931 रुपये
पश्चिम बंगाल  1.19 लाख  13,512 रुपये
तमिलनाडु  87,347  13,444 रुपये
कर्नाटक  81,674  13,265 रुपये
राजस्थान  75,310  13,960 रुपये
मध्य प्रदेश  63,779  11,647 रुपये
दिल्ली-एनसीआर  40,469  15,169 रुपये

देशभर में कितने हैं एलआईसी एजेंट?

LIC के पूरे देश में करीब 14 लाख एजेंट हैं। सबसे अधिक एजेंट यूपी में है, जो देश का सबसे बड़ा सूबा है। यहां एलआईसी के 1.84 लाख से ज्यादा एजेंट हैं और उनकी महीने की औसत कमाई 11,887 रुपये है। महाराष्ट्र में भी 1.61 लाख एलआईसी एजेंट हैं। वे महीने में औसतन 14,931 रुपये कमाते हैं। पश्चिम बंगाल एजेंट की संख्या के लिहाज से तीसरा सबसे बड़ा सूबा है। यहां पर एलआईसी के करीब 1.2 लाख एजेंट हैं, जो महीने में 13,512 रुपये औसतन कमाते हैं।

क्या होता है एलआईसी एजेंट का काम?

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी अपने 99 फीसदी इंश्योरेंस एजेंट के माध्यम से ही बेचती है। इसके बदले एजेंट को कमीशन मिलता है। साथ ही, जब तक बीमा चलता है, एजेंट को हर किस्त में से कुछ पैसे बतौर कमीशन मिलते हैं। कई बार तो ऐसा हो जाता है कि एजेंट को नए से अधिक कमीशन पुराने वाले बीमे से मिलने लगता है। एलआईसी पर लोग सबसे अधिक भरोसा करते हैं, इसलिए इसका बीमा बेचना आसान भी रहता है।

एलआईसी का एजेंट कैसे बनते हैं?

एलआईसी का एजेंट बनने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन में आपको नजदीकी एलआईसी दफ्तर जाकर आवेदन का फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अगर सबकुछ सही रहता है और आप एलआईसी की उम्मीदों पर खरे उतरते हैं, तो आपको सेलेक्ट करके ट्रेनिंग दी जाएगी।

एजेंट बनने का ऑनलाइन तरीका?

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको agencycareer.licindia.in पर जाना होगा। यहां पर आप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अगर सबकुछ सही रहेगा, तो आपको एलआईसी से फोन कॉल या ईमेल के जरिए जानकारी भेजी जाएगी। इसमें आगे की प्रक्रिया और नियमों के बारे में बताया जाएगा।

एजेंट बनने की योग्यता और डॉक्युमेंट

  • दसवीं या बारहवीं पास होना जरूरी होना चाहिए।
  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • पासपोर्ट साइस की 6 फोटोज लगेंगी।
  • निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और पैन कार्ड।

एलआईसी एजेंट बनने के फायदे

  • गाड़ी खरीदने के लिए ब्याज मुक्त एडवांस लेने की सुविधा मिलती है।
  • घर बनाने के लिए आपको रियायती दर पर भी पैसा दिया जाता है।
  • एलआईसी एजेंट को ग्रेच्युटी सुविधा का लाभ भी मिलता है।
  • कार्यालय भत्ता, यात्रा भत्ता, लेटर पेड आदि का लाभ मिलता है।
  • एलआईसी की भर्ती में एलआईसी एजेंट को वरीयता मिलती है।

यह भी पढ़ें : EPFO खाताधारक का मुफ्त में होता है 7 लाख का बीमा, जानें कैसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ