Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Housing Finance के आईपीओ निवेशक मालामाल, लिस्टिंग पर ही डबल हुए पैसे; अपर सर्किट भी लगा

Bajaj Housing Finance IPO Listing Gain बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला था। इस आईपीओ ने भी निवेशकों को निराश नहीं किया और निवेशकों को 114 फीसदी का लिस्टिंग गेन दिया। यह आईपीओ 70 रुपये के अपर प्राइस बैंड पर आया था। आइए जानते हैं कि क्या आपको प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए या इस स्टॉक को लॉन्ग टर्म के होल्ड करना चाहिए।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
एक्सपर्ट बजाज हाउसिंग फाइनेंस को लेकर काफी बुलिश हैं।

Bajaj Housing Finance IPO Listing: बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को निवेशकों को शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। इसने आईपीओ सब्सक्रिप्शन के पिछले तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने भी इनवेस्टर को निराश नहीं किया और उन्हें 114 फीसदी का शानदार लिस्टिंग गेन दिया। इसका मतलब कि आईपीओ निवेशकों का पैसा पहले ही दिन डबल हो गया।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 70 रुपये के अपर प्राइस बैंड पर आया था। यह 150 रुपये पर लिस्ट हुआ। इसका मतलब कि आईपीओ निवेशकों को 114.29 फीसदी का लिस्टिंग गेन मिला। साथ ही, इसमें 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा। यह 165 रुपये पर बंद हुआ। इसका मतलब कि एक लॉट भी खरीदने वाले निवेशकों को 20,000 हजार रुपये से अधिक का प्रॉफिट हो चुका है।

Bajaj Housing Finance : प्रॉफिट बुक या होल्ड करें?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के मामले में एक्सपर्ट काफी आशावादी हैं। उनका मानना है कि इस स्टॉक को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर होल्ड कर सकते हैं, क्योंकि कंपनी का बिजनेस मॉडल काफी अच्छा है। साथ ही, हाउसिंग सेक्टर का आउटलुक भी काफी पॉजिटिव है। यह सेक्टर अगले 3-4 साल के दौरान अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रख सकता है, जिसका बजाज हाउसिंग फाइनेंस को फायदा मिलेगा। हालांकि, एक्सपर्ट ने शॉर्ट टर्म निवेशकों को प्रॉफिट बुकिंग की सलाह दी। साथ ही, नए निवेशक एंट्री के लिए थोड़ा करेक्शन का इंतजार कर सकते हैं।

Bajaj Housing Finance IPO को मिला था जबरदस्त रिस्पॉन्स

बजाज ग्रुप की बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने आईपीओ के जरिए 6,560 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बनाया था। लेकिन, उसे 3.24 लाख करोड़ रुपये की बिड मिली। यह आईपीओ तकरीबन 64 गुना सब्सक्राइब हुआ था। रिटेल इनवेस्टर्स (RII) के लिए रिजर्व हिस्सा 7.04 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स का हिस्सा 209.36 गुना और NII के लिए रिजर्व हिस्सा 41.51 गुना सब्सक्राइब हुआ। Bajaj Housing Finance IPO का GMP यानी ग्रे मार्केट प्रीमियम लिस्टिंग से पहले ही शानदार लिस्टिंग गेन का संकेत दे रहा था।

(यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन है और कोई भी निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)