Move to Jagran APP

क्या शेयर बाजार पर बरस रही मां लक्ष्मी की कृपा? पिछली दीवाली के बाद से कितना मिला रिटर्न

भारत में प्रमुख त्योहारों पर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होता। लेकिन हर साल दीवाली पर स्टॉक मार्केट में खास मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा है। इस साल भी दीवाली के मौके पर 1 नवंबर को खास मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इसका मकसद है कि निवेशकों पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। और वाकई में शेयर बाजार मां लक्ष्मी की कृपा बरस रही है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
इक्विटी म्यूचुअल फंड ने तो पिछले एक साल में 50 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है।
राजीव कुमार, नई दिल्ली। दीवाली पर निवेशक शुभ मुहूर्त में बाजार में ट्रेडिंग करते हैं, ताकि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। वाकई में बाजार पर मां लक्ष्मी की कृपा बरस रही है। पिछली दीवाली से लेकर अब तक बाजार में लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिख रही है। सेंसेक्स 62,000 से 80,000 अंक को पार कर गया है।

वहीं, इक्विटी म्यूचुअल फंड ने तो पिछले एक साल में 50 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। एचडीएफसी डिफेंस फंड और एलआईसी एमएफ इन्फ्रा फंड ने तो पिछले एक साल में क्रमश: 73 और 65 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

हालांकि पिछले एक साल में कुछ चुनिंदा शहरों के प्रॉपर्टी बाजार ने भी 30 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है, लेकिन बाजार और म्युचुअल फंड का रिटर्न सभी निवेशकों के लिए एक समान है चाहे वह गांव में या फिर दिल्ली-मुंबई में रहकर निवेश कर रहा हो।

म्यूचुअल फंड एक संपदा के रूप में विकसित हो रहा है, जो छोटे शहरों के छोटे निवेशकों को काफी लुभा रहा है। तभी 10 साल पहले यानी कि 2014 में म्यूचुअल फंड एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 10 लाख करोड़ था जो अब 60 लाख करोड़ को छूने जा रहा है।

रोचक बख्शी, फाउंडर, ट्रू नार्थ फाइनेंशियल सर्विसेज

चार साल 6 गुना बढ़े डीमैट अकाउंट

बाजार के रिटर्न का ही आकर्षण है कि अब देश में 18 करोड़ लोगों के पास डीमैट खाते हैं जबकि मात्र चार साल पहले डीमैट खाता रखने वालों की संख्या सिर्फ 3.6 करोड़ थी। यह बाजार के रिटर्न का ही आकर्षण है कि निवेशकों में 22 प्रतिशत महिलाएं हैं और 69 प्रतिशत निवेशक 40 साल से कम उम्र के हैं। इक्विटी संबंधित किसी भी प्रकार के निवेश के लिए डीमैट खाते की जरूरत होती है।

पीएचडी चैंबर आफ कामर्स के मुख्य अर्थशास्त्री एसपी शर्मा का मानना है कि बाजार का रिटर्न बढ़ेगा ही, कम नहीं होगा। वर्ष 2001 में निफ्टी 1000 अंक पर था, जो अभी 25,000 को पार कर रहा है। लांग टर्म निवेश में बाजार कम से कम हर साल 15 प्रतिशत हिसाब से रिटर्न जरूर दे रहा है। जानकारों का कहना है कि 20-25 साल पहले प्रापर्टी बाजार में निवेश करने वाले दो-तीन साल में दोगुने का लाभ कमा रहे थे जो अब म्यूचुअल फंड में हो रहा है।

दिल्ली-NCR में प्रॉपर्टी पर 57% रिटर्न

प्रॉपटाइगरडॉटकॉम के सीएफओ विकास वधावन ने बताया कि पिछले एक साल में मेट्रो और मिनी मेट्रो में प्रॉपर्टी के निवेशकों को 7-22 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। सबसे अधिक दिल्ली एनसीआर में 57 प्रतिशत का रिटर्न दिख रहा है। जानकार कहते हैं कि दिल्ली-एनसीआर जैसी जगहों पर प्रॉपर्टी से कमाई के लिए कम से कम 50 लाख रुपए का निवेश करना होगा।

वहीं, इक्विटी म्युचुअल फंड और सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए मात्र 1000 रुपये प्रतिमाह के निवेश से अच्छी कमाई की जा सकती है। पांच साल पहले अगर किसी ने 10,000 रुपए प्रतिमाह का एसआईपी किया था तो अभी उसके फंड का मूल्य कम से कम 15-17 लाख रुपए के बीच है। मतलब पांच साल में छह लाख रुपए का मासिक निवेश ढाई गुने से अधिक का रिटर्न दे रहा है।

यह भी पढ़ें : Personal Loan vs Credit Card: क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन, इमरजेंसी में किसका इस्तेमाल करने में है समझदारी?