Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold-Silver Purity: कितना खरा है सोना-चांदी, घर बैठे आसानी से करें रियलिटी चेक

Gold-Silver Purity सोने -चांदी में भी मिलावट आने लगा है। लोग खरा सोने करके मिलावट भरा बेच देते हैं। ऐसे में इससे बचना बेहद जरूरी है। आपको एक बार अपने गोल्ड और सिल्वर ज्वेलरी की प्योरिटी को चेक करना चाहिए। सोने-चांदी की शुद्धता की जांच के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से घर बैठे इसकी जांच कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 29 Sep 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
Gold-Silver Purity: इन तरीकों से करें सोने-चांदी की जांच

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सोना और चांदी भारत में लोगों को काफी पसंद आता है। फेस्टिवल सीजन में सोने और चांदी की खरीद में तेजी देखने को मिलती है। आज के समय में मिलावट को देखते हुए कई बार लोगों के मन में सवाल आता है कि उनके पास जो सोना-चांदी है वो खरा है या फिर उसमें भी मिलावट भरा है।

दरअसल, कई ठग सोने-चांदी की ज्वेलरी में मिलावट करते हैं और उसे बेचते हैं। अगर आप उनसे ही सोने-चांदी की जांच करवाते हैं तो वह धोखाधड़ी करके उसे भी खरा बता देते हैं। ऐसे में आप अपने घर पर बैठकर आसानी से जांच कर सकते हैं कि आपकी ज्वेलरी की क्वेलिटी कितनी प्योर है।

घर बैठे कैसे करें सोने की जांच

आप कई तरीके से सोने की प्योरिटी को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होगी।

  • आपको सोने की ज्वेलरी में कुछ बूंद विनेगर की डालनी है। अगर ज्वेलरी का रंग बदल जाता है तो इसका मतलब है कि सोने में मिलावट की गई है। वहीं अगर ज्वेलरी का रंग नहीं बदलता है तो इसका मतलब है सोना खरा है।
  • सोने के आभूषण को चेक करने के लिए आपको उसे सिरामिक पत्थर पर रगड़ना होगा। पत्थर पर रगड़ने के बाद ज्वेलरी का रंग थोड़ा सुनहरा हो जाए तो इसका मतलब है कि सोना प्योर है।
  • आप चुंबक के जरिये भी गोल्ड की प्योरिटी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको गोल्ड की ज्वेलरी के पास चुंबक ले जाना है। अगर ज्वेलरी चुंबक से नहीं चिपकती है तो इसका मतलब है कि ज्वेलरी में कोई मिलावट नहीं है।
  • आप एक बर्तन में पानी भरकर ज्वेलरी को डालें। अगर ज्वेलरी पानी में नहीं डूबती है तो इसका मतलब है कि ज्वेलरी में मिलावट है। दरअसल, असली सोने की पहचान है कि वह पानी में डूब जाता है।

घर बैठे कैसे करें चांदी की जांच

घर बैठे आप चांदी की प्योरिटी को भी जांच सकते हैं। इसके लिए भी कई तरीके मौजूद हैं।

  • चांदी की कोई भी ज्वेलरी पर आइस क्यूब रखें। अगर बर्फ का टुकड़ा जल्दी से पिघल जाता है तो इसका मतलब है कि चांदी असली है।
  • चुंबक के जरिये भी सिल्वर ज्वेलरी की टेस्टिंग की जा सकती है। अगर सिल्वर ज्वेलरी चुंबक की तरफ आकर्षित होता है, इसका मतलब है कि चांदी नकली है।
  • सिल्वर ज्वेलरी पर ब्लीच की कुछ बूंदे डालें। ब्लीच डालते ही अगर रंग काला हो जाता है तो इसका मतलब है कि सिल्वर असली है। दरअसल, असली सिल्वर ब्लीच डालने पर रिएक्ट करता है।
  • अगर आपके पास चांदी का सिक्का है तो उसकी प्योरिटी जांचने के लिए आपको सिक्के को फ्लोर पर गिराना है। सिक्के के गिरने के बाद घंटी जैसी आवाज आती है तो इसका मतलब है कि चांदी का सिक्का असली है।
  • चांदी की ज्वेलरी पर भी हॉलमार्क होता है। आप मैग्नीफाइंग लेंस से देख सकते हैं। असली चांदी पर 925 का स्टाम्प और BIS मार्क होता है।

यह भी पढ़ें: Stocks M-Cap: टॉप-10 फर्म में से 8 कंपनी के एम-कैप में आई तेजी, Reliance Industries रहा टॉप गेनर

फोन से चेक करें प्योरिटी

इन सभी तरीकों के अलावा आप मोबाइल के जरिये भी सोने और चांदी की प्योरिटी जांच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में BIS ऐप को इंस्टॉल करना होगा। यहां आपको HUID के ऑप्शन में जाकर 6 डिजिट वाला HUID दर्ज करना होगा। अगर ज्वेलरी प्योर होगी तो आपके पास उसकी सभी डिटेल्स आ जाएगी।

यह भी पढ़ें: Market Outlook: इस हफ्ते 4 दिन ही खुलेगा बाजार, निवेशकों के लिए जरूरी होंगे ये फैक्टर्स