Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Banking: SBI, HDFC और ICICI समेत तमाम बैंक दे रहे हैं व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा, जानिए कैसे करें अप्लाई

WhatsApp Banking क्या आप जानते हैं कि अब आप व्हाट्सएप के जरिए भी बैंकिंग सुविधा पा सकते हैं। एसबीआई एचडीएफसी आईसीआईसीआई बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और एक्सिस समेत तमाम मशहूर बैंक अब इस प्लेटफॉर्म पर उतर चुके हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Sat, 27 Aug 2022 02:37 PM (IST)
Hero Image
Several Banks have started WhatsApp Banking facility, know How to apply

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंकिंग गतिविधियां रोजमर्रा के जीवन का एक जरूरी हिस्सा हैं। आज से कुछ साल पहले अगर बैंक से जुड़ा कोई छोटा सा भी काम होता था तो लोगों को बैंक जाना पड़ता था, लेकिन अब घर बैठे भी इस तरह ही सुविधाएं मिलने लगी हैं। डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) ने जीवन को बहुत आसान बना दिया है।

घर बैठे बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) का इस्तेमाल करने से आपको बैंक जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ती। डिजिटल बैंकिंग सभी आयु वर्ग के ग्राहकों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी बेहतर है, क्योंकि इससे आप दिन के चौबीसों घंटे और सप्ताह के सातों दिन बैंकिंग सेवाओं का लुफ्त उठा सकते हैं। आजकल बैंकिंग सेवाएं नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए उपलब्ध हैं, लेकिन अब व्हाट्सएप बैंकिंग भी पॉपुलर हो रही है। हम आपको बताते हैं कि आप कुछ प्रमुख बैंकों में कैसे व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर सकते है।

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग (Whatsapp Banking) सेवा शुरू की है। इसके जरिए एसबीआई अपने ग्राहकों को बैलेंस पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट जैसी बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर रहा है। एसबीआई कस्टमर WhatsApp Banking सेवा को साइन अप करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 'Hi' लिखकर 9022690226 पर भेजें।

ऐसा करने के बाद SBI ग्राहकों को बैंक की तरफ से WhatsApp पर एक संदेश मिलेगा कि आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग (SBI WhatsApp Banking) सेवाओं के लिए रजिस्टर नहीं हैं। रजिस्टर करने के लिए कृपया अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से WAREG स्पेस खाता संख्या लिखकर +917208933148 पर एसएमएस भेजें। इसके बाद ग्राहक एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर हो जाएंगे।

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग

एचडीएफसी बैंक चैट बैंकिंग के जरिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा देता है। ग्राहक इसके जरिए 90 से अधिक सेवाएं पाने के अलावा 24x7 लेन-देन कर सकते हैं। यह व्हाट्सएप पर एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित बैंकिंग सेवा है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ग्राहक को इसके लिए अपनी फोन बुक में 7070022222 नंबर को सेव करना होगा और "हाय" लिखकर मैसेज भेजना है। बस, मिनटों में आपकी व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस (HDFC Bank WhatsApp banking) शुरू हो जाएगी। यहां आप आप अपने खाते से जुड़ी जानकारियों के अलावा क्रेडिट कार्ड, ऋण और अन्य सेवाओं के बारे में अतिरिक्त जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 24/7 x 365 व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा देता है। ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक की व्हाट्सएप बैंकिंग (ICICI WhatsApp Banking) के जरिए लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। यहां बिलों का भुगतान करने के अलावा डेबिट और क्रेडिट कार्ड, चेकबुक और पासबुक की डिलीवरी स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है। ग्राहक अपने खाते का बैलेंस, पिछले तीन लेन-देन, क्रेडिट कार्ड की सीमा जानने के अलावा अपने कार्ड को ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं। यही नहीं, यहां उनको लेटेस्ट ऑफर और आईसीआईसीआई बैंक की अन्य शाखाओं और एटीएम के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।

आईसीआईसीआई व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए अपने मोबाइल के फोन बुक में 8640086400 नंबर सेव करें और 'हाय' लिखकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप संदेश भेजें। आप 9542000030 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं।

बीओबी व्हाट्सएप बैंकिंग

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। खाते की शेष राशि की जांच के अलावा, मिनी स्टेटमेंट, डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और चेकबुक का रिक्वेस्ट भी किया जा सकता है। UPI आईडी को हटाने जैसे काम भी यहां किए जा सकते हैं। लोन और फास्टटैग के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। BoB वेबसाइट के अनुसार, व्हाट्सएप बैंकिंग (BoB WhatsApp Banking) पंजीकरण के लिए बैंक के व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट नंबर 8433 888777 को अपने मोबाइल में सेव करने के बाद व्हाट्सएप पर HI लिखकर भेजें।

एक्सिस बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग

एक्सिस बैंक (Axis Bank) के ग्राहक भी व्हाट्सएप बैंकिंग (Axis Bank WhatsApp Banking) का उपयोग कर सकते हैं। ग्राहक यहां बैंक खाते से संबंधित सेवाओं के साथ-साथ बैलेंस इंक्वायरी, मिनी-स्टेटमेंट, चेक बुक, ओपन वीडियो केवाईसी, इंस्टेंट सेविंग अकाउंट और डेबिट कार्ड ब्लॉक करने सहित फिक्स्ड-डिपॉजिट सेवाएं ले सकते हैं। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, इसके लिए ग्राहक को 7036165000 पर व्हाट्सएप पर Hi लिखकर भेजना होगा।