Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How To Become Crorepati: करोड़पति बनने की स्मार्ट स्ट्रेटेजी, ये टिप्स अपनाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

How To Become Crorepati आज के दौर में हर कोई करोड़पति बनना चाहता है। इसके लिए केवल कमाना ही नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से निवेश करना भी जरूरी होता है। इसके बारे में विस्तार से अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 30 Apr 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
Money Saving tips and strategy - How To become Rich

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। How to become rich आज के समय में वित्तीय रूप से स्वतंत्रता होना काफी जरूरी हो गया है। आपको समय के साथ अपनी शादी, परिवार, बच्चों की पढ़ाई, रिटायरमेंट और अपने सपनों आदि को पूरा करने के लिए पैसे जमा करने होते हैं। इसके लिए आपका अमीर होना आवश्यक है। माना जाता है कि आप जितनी जल्दी अपने फाइनेंशियल प्लानिंग या निवेश शुरू कर दें उतना ही अच्छा होता है।

हम अपनी इस रिपोर्ट में उन कुछ बिंदुओं के बारे में बताएंगे जो आपकी अमीर बनने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करें

कोरोना के बाद शेयर बाजार ने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। माना जाता है कि अगर लंबी अवधि के नजरिए से बाजार में सही शेयर में निवेश किया जाए तो निवेशक के फायदा होने की संभावना अधिक हो जाती है। अगर आपको शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी नहीं है या फिर आप अधिक समय नहीं दे सकते हैं तो फिर म्यूचुअल फंड के जरिए भी शेयर बाजार में निवेश किया जा सकता है।

पोर्टफोलियो में लाएं भिन्नता

किसी भी निवेशक अगर लंबी अवधि में मुनाफे में बना रहना है तो उसे शेयरों के साथ रियल एस्टेट, गोल्ड और सिल्वर आदि में भी निवेश कर सकते हैं। इससे बाजार के उतार- चढ़ाव से आप कम प्रभावित होंगे।

लिक्विड फंड्स में निवेश करें

लिक्विड फंड्स में निवेश करना हमेशा एक फायदा का सौदा होता है। अगर आपको किसी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत होती है तो आप यहां से सीधे पैसे निकाल सकते हैं। इसका फायदा यह भी होगा कि आपको अचानक अपनी लंबी अवधि के निवेशों को समाप्त नहीं करना पड़ेगा और आप बड़े नुकसान से बच जाएंगे।

फिक्स्ड रिटर्न वाले विकल्पों को पोर्टफोलियो में जगह दें

फिक्स्ड रिटर्न वाले निवेश के विकल्प जैसे एफडी, आरडी, पीपीएफ, एससीएसएस, एनएससी और सुकन्या समृद्धि योजना आदि में निवेश करना चाहिए। इससे आप अपने फाइनेंशियल गोल्स की प्लानिंग ठीक तरह से कर पाएंगे।

EPF में निवेश

अगर आप नौकरी करते हैं तो एम्प्लॉय प्रोविडेंड फंड (EPF) में ज्यादा से ज्यादा निवेश करने की कोशिश करें। इस पर सबसे अधिक ब्याज मिलता है। ये एक सरकारी स्कीम है, जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से चलाया जाता है और इसमें निवेश डूबने का भी कोई खतरा नहीं होता है।

लाइफ और टर्म इंश्योरेंस

लाइफ और टर्म इंश्योरेंस लेना आज के अनिश्चित समय में काफी जरूरी है। ऐसा करके आप परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। मुश्किल समय में आपके परिवार को आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।