Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं है आपके पास Credit Card, कैसे बनेगा अच्छा क्रेडिट स्कोर, बैंक से कैसे मिलेगा लोन, जानें हर सवाल का जवाब

Credit Card आज के समय में लगभग हर व्यक्ति क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है। महीने के अंत में हमें क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट करते हैं। अगर समय से बिल का भुगतना नहीं करते हैं तो हमारा क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। अगर कोई व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो वह अपना क्रेडिट स्कोर कैसे मेंटेन करें? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
नहीं है आपके पास एक भी Credit Card

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब भी कोई बैंक आपको लोन देती है तो वह आपके क्रेडिट स्कोर () को चेक करती है। ऐसे में आपको अपने क्रेडिट स्कोर को मैंटेन करना काफी जरूरी होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है तो आपको लोन मिलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपके क्रेडिट कार्ड पर मौजूद 3 अंक के जरिये आप आसानी से अपना क्रेडिट हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।

कई लोग क्रेडिट हिस्ट्री को लेकर कंफ्यूज होते हैं तो आपको बता दें कि क्रेडिट हिस्ट्री के जरिये आप जान सकते हैं कि आपने जो कर्ज लिया था उसे किस तरीके से चुकाया है। वहीं, क्रेडिट स्कोर की बात करें तो बेहतर क्रेडिट स्कोर के जरिये आपको आसानी से लोन मिल सकता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर को मैंटेन करने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

ये भी पढ़ें - Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड के बिल से हो गए परेशान? कर्ज के जाल से बचने का ये है स्मार्ट तरीका

देश में कई लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है। ऐसे में वह किस तरह से अपने क्रेडिट स्कोर को मैंटेन कर सकते हैं। आज हम आपको क्रेडिट स्कोर बिल्ड करने के तरीके बताएंगे।

छोटा लोन लें

अगर आप किसी बैंक या फिर गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था से छोटा लोन ले सकते हैं। कोई भी बैंक आपको बड़े आराम से छोटा लोन दे देंगे। इस लोन के जरिये आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर कर सकते हैं। आप इस लोन को सही समय पर चुकाएं।

ऑथोराइज्ड यूजर बनें

आप अपने परिवार के मेंबर या फिर कोई परिचित व्यक्ति का ऑथोराइज्ड यूजर बन सकते हैं। आप जब भी किसी का ऑथोराइज्ड यूजर बनते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि वह सही समय पर अपना लोन चुकाएं। अगर उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो उसका लाभ आपको भी होगा। वहीं, अगर उनका क्रेडिट स्कोर खराब होता है यह आपके क्रडिट स्कोर को भी प्रभावित करेगा।

ये भी पढ़ें - Credit Card पर झट से मिल जाएगा Loan, ऐसे करें अप्लाई, जानिए क्या हैं इसके फायदे

पीयर-टू-पीयर लोन

आप बैंक की जगह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी लोन ले सकते हैं। इस तरह के लोन को पीयर-टू-पीयर लोन कहा जाता है। इस लोन में आपको बैंक की तुलना में काफी सस्ता ब्याज दर मिलता है। यह लोन आपको कम क्रेडिट स्कोर पर मिल जाता है। इस लोन के जरिये आप अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते हैं।