Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके पास भी आया @Paytm UPI हैंडल बदलने का मैसेज, ऐसे एक्टिवेट करें न्यू यूपीआई आईडी

Paytm UPI ID पेटीएम यूजर्स अगर ध्यान दें तो उनको नए यूपीआई आईडी बनाने के लिए Important UPI Alerts ता नोटिफिकेशन आया होगा। अगर आपके पास भी Paytm UPI हैंडल को बदलने का मैसेज आया है तो आप हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे जिससे आप आसानी से नए यूपीआई आईडी हैंडल एक्टिवेट कर पाएंगे। यहां पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:54 AM (IST)
Hero Image
आपके पास भी आया @Paytm UPI हैंडल बदलने का मैसेज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में छोटे से छोटे पेमेंट के लिए हम यूपीआई (UPI) करना पसंद करते हैं। वर्तमान में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए की ऐप्स मौजूद है। यूपीआई पेमेंट के लिए हमारे पास यूपीआई आईडी होनी चाहिए। अगर आप पेटीएम (Paytm) के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

पेटीएम यूजर्स अगर ध्यान दें तो उनको नए यूपीआई आईडी को एक्टिवेट (Activate new Paytm UPI handle) करने के लिए Important UPI Alerts का नोटिफिकेशन आया होगा।

दरअसल, पेटीएम ने यूपीआई हैंडल को चेंज करने की सुविधा सभी यूजर्स को दी है। फिनटेक कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि यूजर्स आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकें।

@paytm को कैसे बदलें

पेटीएम ने @paytm वाले यूपीआई हैंडल को बैंकों में ट्रांसफर करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। यूपीआई हैंडल चेंज करने से यूजर्स आसानी से यूपीआई के जरिये लेनदेन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- UPI in Peru: अब पेरू में भी शुरू होगा यूपीआई, RBP ने NPCI ने से किया करार

कैसे बदलें यूपीआई हैंडल

स्टेप-1: यूजर को सबसे पहले पेटीएम ऐप पर जाना होगा।

स्टेप-2: अब आप मोबाइल नंबर दर्ज करें और अगर मोबाइल फोन में डुअल सिम है तो सिम स्लॉट भी सेलेक्ट करें।

स्टेप-3: इसके बाद फोन में वेरीफिकेशन का मैसेज आएगा। मैसेज के जरिये अपने फोन को वेरीफाई करें।

स्टेप-4: अब आप बैंक लिस्ट में से बैंक को सेलेक्ट करें। एक बात का ध्यान रखें कि आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मैच करता हो। अगर मोबाइल नंबर मिसमैच होता है तो आपको फिर से बैंक डिटेल्स देना पड़ेगा।

स्टेप-5: इसके बाद पेटीएम से लिंक करने के लिए जो बैंक सेलेक्ट किया है उसके लिए न्यू यूपीआई पिन बनाएं। यूपीआई पिन जनरेट करने के लिए आपको डेबिट कार्ड डिटेल्स देनी होगी।

स्टेप-6: अब यूपीआई पिन सफलतापूर्वक जनरेट हो जाता है तो आप नई यूपीआई हैंडल की मदद से आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UPI Lite: बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट, एक दिन में इतने रुपये का ही हो सकेगा ट्रांजैक्शन