Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 आसान तरीकों से करें क्रेडिट कार्ड का बैलेंस चेक, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड

Check Credit Card Balance क्रेडिट कार्ड बैलेंस मूल रूप से क्रेडिट सीमा से खर्च घटाने के बाद बची हुई कुल राशि है। जैसे ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं आपके क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कम हो जाता है और जब आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड का बैलेंस बढ़ जाता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
क्रेडिट कार्ड बैलेंस पूछताछ करके आसानी से चेक किया जा सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आजकल जॉब करने वाले लगभग सभी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो करते ही हैं। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद हम इसका स्टेटमेंट आने तक का इंतजार करते हैं। इस आर्टिकल में हमने उन तरीकों का उल्लेख किया है जिनके जरिए आप अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस चेक कर सकते हैं। ये तरीके काफी आसान हैं और इसे आप अपने मोबाइल फोन से ही चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस क्या है?

क्रेडिट कार्ड बैलेंस मूल रूप से क्रेडिट सीमा से खर्च घटाने के बाद बची हुई कुल राशि है। जैसे ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं, आपके क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कम हो जाता है, और जब आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करते हैं, तो आपके क्रेडिट कार्ड का बैलेंस बढ़ जाता है। इसे क्रेडिट कार्ड बैलेंस पूछताछ करके आसानी से चेक किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड बैलेंस ऐसे करें चेक

इंटरनेट बैंकिंग- बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ, प्रत्येक बैंक के पास अपने ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग सर्विस का विकल्प है। आप अपने क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। एक बार जब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जाते हैं, तो आपको 'My Account' अनुभाग पर जाना होगा और 'Credit Card Balance' पर क्लिक करना होगा।

ये भी पढ़ें: अब इन ट्रांजैक्शन के लिए UPI के जरिए कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक का भुगतान, यहां जानें पूरी डिटेल

मोबाइल एप्लिकेशन- अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना है। यदि आपने अपना इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव कर लिया है, तो आप बस अलग-अलग मोबाइल डिवाइस पर अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं और एक टच से अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

मोबाइल एसएमएस- यदि आपने एसएमएस के माध्यम से लेनदेन अलर्ट की सब्सक्रिप्शन ली है, तो जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई लेनदेन करेंगे तो आपका बैंक आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्रेडिट कार्ड की शेष राशि की जांच करने के लिए सूचित करता रहेगा। इसलिए, आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बकाया जानने के लिए अपने एसएमएस पर नजर रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: SBI में इन तरीकों से चैक कर सकते हैं अकाउंट बैलेंस, बस फॉलो करें ये स्टेप्स, यहां जानें सारी डिटेल्स

कस्टमर सर्विस- अपने बैंक की ग्राहक सहायता सेवाओं का इस्तेमाल करके, आप अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड के न्यूनतम शेष का डिटेल मांग सकते हैं। ग्राहक सहायता कार्यकारी आपकी पहचान के वेरिफिकेशन के उद्देश्य से आपसे प्रमाणीकरण पिन मांगेगा। ग्राहक सहायता कर्मचारी आपकी सुविधा के लिए 24*7 उपलब्ध है।

मंथली क्रेडिट कार्ड डिटेल- प्रत्येक बैंक/क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता मासिक आधार पर अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड विवरण भेजता है। यह विवरण प्रत्येक बिलिंग चक्र के अंत में ग्राहक के ईमेल या आवासीय पते पर जेनरेट किया जाता है (केवल तभी जब आपने हार्ड कॉपी के लिए सदस्यता ली हो)। अधिकांश जारीकर्ता पासवर्ड- सेव्ड डॉक्यूमेंट भेजते हैं जिन तक केवल कार्डधारक ही पहुंच सकता है और कोई नहीं।