Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card के लिए आवेदन करते समय अपनाएं ये टिप्स, रिवॉर्ड प्वाइंट्स के साथ कर पाएंगे पैसे की बचत

Credit Card Tips क्रेडिट कार्ड लेने से पहले हमेशा आपको एक रिसर्च कर लेनी चाहिए। ऑफर्स और सुविधाओं के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए। अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो हमेशा लो लिमिट वाले कार्ड्स का ही चुनाव करना चाहिए। इससे आप क्रेडिट कार्ड के जाल में फंसने से बच जाएंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 09:10 AM (IST)
Hero Image
क्रेडिट कार्ड का चुनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, बिजननेस डेस्क। Credit card tips for beginners: आज के समय में क्रेडिट कार्ड लेना काफी आसान है अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप आसानी से कोई भी क्रेडिट कार्ड हासिल कर सकते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में लोगों को पता नहीं होता कि उनके लिए कौन-सा क्रेडिट कार्ड अच्छा रहेगा, जिस पर उन्हें अधिक से अधिक फायदा मिलेगा।

अच्छे क्रेडिट कार्ड के लिए टिप्स

किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको इस बात को समझ लेना चाहिए कि कंपनियां क्रेडिट कार्ड खर्च के मुताबिक ही डिजाइन करती है। जैसे कि पेट्रोल-डीजल, ट्रैवल, बिल के भुगतान और अन्य सुविधाओं के लिए अलग-अलग कार्ड होता है।

यहां आपको अपनी जरूरतों को समझना चाहिए। अगर आपको ट्रैवल का काफी शौक है तो ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड आपके लिए बेस्ट रहेगा। इसकी मदद से आप आसानी से होटल और एयर लाइन से टिकट खरीदने पर पैसे की बचत कर सकते हैं।

लो-लिमिट क्रेडिट कार्ड चुनें

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो आप लो-लिमिट क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें। इसका फायदा ये होगा कि आप सीमित ही खर्च कर पाएंगे और आपको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री भी बनाने में मदद मिलेगी।

ऑफर्स और सुविधाएं देखें

काफी सारे लोग क्रेडिट कार्ड चुनते समय लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड को वरीयता देते हैं, लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड चुनते हैं तो हमेशा उसमें मिलने वाली सुविधाओं पर भी ध्यान देना चाहिए।

अक्सर देखा जाता है लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड अन्य पेड क्रेडिट कार्ड की अपेक्षा में कम ऑफर्स और डिस्काउंट देते हैं।

क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड का आवेदन जल्दी से पास हो जाए तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को हमेशा अच्छा रखना चाहिए। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।