Move to Jagran APP

आधार नंबर से E-Shram Card डाउनलोड करने का बेहद आसान है तरीका, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है। इसमें श्रमिकों को कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं। कुछ लोगों को ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने का सही तरीका नहीं पता होता है। हम यहां आपको स्टेप-बाय-स्टेप आधार नंबर से इस कार्ड को डाउनलोड करने का तरीका बताने वाले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 19 Dec 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
E-Shram Card डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकार की तरफ से लोगों को योजनाओं का लाभ देने के लिए कई तरह के दस्तावेज जारी किए जाते हैं और इन्हीं में से एक ई-श्रम कार्ड भी है। जिसे साल 2020 में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए जारी किया गया था।

इसका कार्ड का मकसद इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का है। ऐसे में बहुत से लोग होते हैं जिन्हें ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने का सही तरीका नहीं पता होता है। हम यहां आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप इस कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के फायदे

ई-श्रम कार्ड बनवाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। इसमें सरकार की तरफ से श्रमिकों को मुश्किल परिस्थिति में सहारा देने के लिए 2 लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है।

60 वर्ष से अधिक की उम्र वाले श्रमिकों को 3000 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

आवेदक को असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी होना अनिवार्य है। इसके अलावा आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें - विदेशी निवेशकों ने 2023 में भारतीय शेयरों में लगाए 1.5 लाख करोड़ रुपये, जानें 2024 में कौन से फैक्टर्स पर पड़ेगा असर

ऐसे डाउनलोड करें ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ तरीके फॉलो करने होंगे। जिनसे आप आसानी से इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

1. आधार नंबर से ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले (eshram.gov.in) पर जाना होगा।

2. इसके बाद ई-श्रम कार्ड डाउनलोड लिंक का ऑप्शन आएगा। यहां आधार नंबर,नाम और जन्मतिथि डालकर आगे बढ़ जाना है।

ये भी पढ़ें - E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता, बेनिफिट और कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए सबकुछ

3. इस स्टेप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी साझा किया जाएगा। जिसे भरने के बाद आप ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।