Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtube पर वीडियो बनाकर कमाना चाहते हैं पैसा, ये चार टिप्स आएंगे आपके काम

How To Earn Money Making Youtube Video यूट्यूब पर वीडियो बना कर अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। हालांकि यूट्यूब पर चैनल बनाने और यूजर्स को लुभाने के लिए एक अच्छी प्लानिंग ही काम आती है। आर्टिकल में कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 14 Jun 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
How To Earn Money Making Youtube Video Use These Tips

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्मार्टफोन के आने से बहुत से कामों में मेहनत और समय की बचत हो रही है। ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग जैसे काम घर बैठे ही किए जा रहे हैं। आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल एक और काम के लिए कर सकते हैं।

जेब में रखा स्मार्टफोन आपकी कमाई का जरिया बन सकता है। बशर्ते आप में कोई हिडन टैलेंट होना जरूरी है। कई बार यूजर्स के टैलेंट को सही प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता। ऐसे में यह टैलेंट दुनिया की नजर से छुपा ही रह जाता है। आप यूट्यूब के जरिए अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब पर कमाई के लिए सही प्लानिंग आएगी काम

आज के समय में स्मार्टफोन हर यूजर की एक बड़ी जरूरत है। घर की गृहणी से लेकर प्रोफेशनल्स यूट्यूब प्लेटफॉर्म के जरिए दूसरे यूजर्स को टिप्स देने का काम कर रहे हैं।

यूट्यूब ऐसे लोगों को वीडियो क्रिएटर बना कर कमाई का मौका दे रहा। हालांकि, यूट्यूब पर कमाई करने के लिए एक सही प्लानिंग काम आती है। इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो यूट्यूब के जरिए आपकी कमाई का दरवाजा खोल सकती हैं-

कौन-सी टिप्स आएंगी यूट्यूब पर पैसे कमाने में काम?

कंटेंट को सेलेक्ट करने में न करें ये गलती

यूट्यूब पर वीडियो बनाने का मन बना लिया है और चैनल भी सेटअप करने जा रहे हैं तो वीडियो के कंटेंट को लेकर खास ध्यान देना होगा।

किसी टॉपिक पर कुछ बात रखना चाहते हैं, जो सुर्खियों में बना हुआ है तो कोशिश करें कि विवादित टॉपिक न हो। किसी विवादित टॉपिक को चुन लेते हैं तो आपका चैनल बंद भी पड़ सकता है।

वीडियो पोस्ट करने के समय अंतराल पर दें ध्यान

यूट्यूब पर चैनल बना कर कंटेंट पोस्ट करना कोई बड़ा काम नहीं है, लेकिन अगर आप रोजाना या एक तय समय अंतराल पर वीडियो पोस्ट नहीं करते हैं तो चैनल ग्रो नहीं करेगा। यूट्यूब पर चैनल ग्रो करे इसके लिए जरूरी है कि समय-समय पर वीडियो पोस्ट होते रहें।

ज्यादा समयावधि के वीडियो बनाने से बचें

यूट्यूब पर यूजर्स को लुभाने के लिए जरूरी है कि उन्हें कोई भी बात कम से कम शब्दों में बताई जाए। यानी वीडियो जितनी कम अवधि का बने, उतना ही बेहतर है। कोशिश करें कि वीडियो 60 सेकंड से ज्यादा अवधि का न हो।

वीडियो में कुछ अलग पेश करने की करें कोशिश

यूट्यूब पर यूजर्स को कुछ अलग देखना हमेशा आकर्षित करता है। किसी पुराने आईडिया को ही एक अलग अंदाज में पेश किया जाए तो यूजर को यह पसंद आएगा।

यूट्यूब पर सेम कंटेंट को देख-देख यूजर बोर हो जाते हैं, ऐसे में आपके द्वारा लीक से हट कर की गई कोशिश आपके फॉलोअर्स बढ़ा सकती है।