Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Confirm Train Ticket: झटपट मिलेगी ट्रेन की टिकट, वेटिंग की भी नहीं होगी टेंशन, अपनाएं ये आसान तरीका

क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों में घूमने जाना चाहते हैं लेकिन ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है? क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर आप अपनी पसंदीदा जगह का कन्फर्म टिकट पा सकते हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 08:27 PM (IST)
Hero Image
Confirm Train Ticket: How to get Confirm Train Ticket

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। छुट्टियों के मौसम में अपनी मनपसंद जगहों पर जाना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन कई बार हमें ट्रेन की टिकट नहीं मिलती और हमें अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है। कई बार दलालों की मदद से अधिक दाम पर भी टिकट खरीदने पड़ते हैं।

वैसे भी, जब छुट्टियों का मौसम हो तो न तो आसानी से ट्रेन में टिकट मिलती है और न ही प्लेन के टिकट मिलते हैं। अगर ट्रेन में टिकट मिली भी तो कई बार वेटिंग मिलती है। लेकिन वेटिंग की टिकट का कोई भरोसा नहीं है कि वह कंफर्म होगी या नहीं। अगर ये टिकट कंफर्म नहीं हुई तो छुट्टियां बिताने का आपका सारा का सारा प्रोग्राम धरा का धरा रह जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान उपाय कर आप बड़ी आसानी से ट्रेन की कन्फर्म टिकट निकाल सकते हैं। 

कैसे मिलेगी ट्रेन की कन्फर्म टिकट

दरअसल, ट्रेन की कन्फर्म टिकट निकालना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बहुत आसान कुछ स्टेप्स हैं, जिनको फॉलो कर आप ऐसा कर सकते हैं। इसका कोई शार्टकट नहीं। बस, आपको कुछ जरूरी उपाय करने होंगे, जिसके बाद आपको टिकट मिलने की उम्मीद बढ़ जाएगी। हम आपको बताते हैं स्टेप बाय स्टेप वो सारे तरीके...।

मास्टर लिस्ट बनाएं

अगर आप ट्रेन की टिकट बुक करने जा रहे हैं तो आपके आईआरसीटीसी अकाउंट में बनी मास्टर लिस्ट आपके बड़े काम आएगी। इस मास्टर लिस्ट में आप पहले से ही यात्रा करने वाले पैसेंजर्स की जानकारी सेव कर लें। उसके बाद जब भी आप अपनी आईआरसीटीसी प्रोफाइल पर जाकर टिकट बुक करेंगे, आपको बार-बार यात्रियों के नाम भरने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। जब भी टिकट बुक करना हो बस ऐड पैसेंजर पर क्लिक कर जिसे भी ऐड करना हो, आप मास्टर लिस्ट से ऐड कर लीजिए। इससे आपका समय बचेगा।

ऑनलाइन पेमेंट

अक्सर होता है यह है कि हम अपना टिकट सेलेक्ट करने के बाद पेमेंट या तो डेबिट कार्ड से करते हैं या इंटरनेट बैंकिंग से। कई बार ओटीपी वगैरह आने में काफी समय लग जाता है। अगर नेटवर्क में कोई समस्या हो या बैंकिंग नेटवर्क स्लो हो तो कई बार बहुत देर तक ओटीपी रिसीव भी नहीं होता। इतने में पता चलता है कि टिकट खत्म हो गई। इस समस्या से बचने के लिए बेहतर है कि आप आईआरसीटीसी वॉलेट में कुछ पैसे रखें। अगर आप आईआरसीटीसी के वॉलेट में पैसे नहीं रखना चाहते तो आपके पास पेटीएम और फोनपे में पैसे रखने का विकल्प है। आईआरसीटीसी का आधिकारिक एप्लीकेशन इन दोनों ऐप के माध्यम से पेमेंट करने की सुविधा देता है। अगर आपके पास इन वॉलेट में पैसा है तो आप चुटकियों में ट्रेन का टिकट का पेमेंट कर सकेंगे।

पेमेंट करते समय बैंक डिटेल या डेबिट कार्ड तैयार रखें। अगर आप किसी फोन वॉलेट में पैसा डाल कर अपना टिकट बुक नहीं करना चाहते तो टिकट करने से पहले अपनी बैंक डिटेल अपने पास रखें जैसे कि डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि।

वह ट्रेन चुनें, जिसमें ज्यादा सीट हो

मान लीजिए आपको बनारस से दिल्ली आना है तो बेहतर है कि आप उस ट्रेन का चुनाव करें, जिसमें सीटों की संख्या अधिक हो। ऐसी गाड़ियों में आपको टिकट मिलने की संभावना ज्यादा होती है। अगर आप कोई ऐसी गाड़ी चुनते हैं जो किसी दूर स्टेशन से या पीछे से आ रही हो तो उस गाड़ी में गिनती की कुछ सीटें ही कोटे के आधार पर उपलब्ध होती हैं।

ये भी पढ़ें-

Loan के लिए आपको मना नहीं करेंगे बैंक, किया ये काम तो नहीं होगी कोई परेशानी

Interest Rate Hike: इन बैंकों के ग्राहक हो जाएं तैयार, पहले से ज्यादा ढीली होगी जेब; देना होगा तगड़ा ब्याज