Move to Jagran APP
Featured story

सीनियर सिटीजन के लिए Health Insurance लेने में आ रही है परेशानी, इन बातों का रखें ध्यान

Health Insurance आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस काफी जरूरी हो गया है। यह मेडिकल खर्चों को कम करने के साथ ही गंभीर बीमारी के इलाज में भी मदद करता है। लेकिन जब सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस करवाना होता है तो उन्हें कुछ परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सीनियर सिटीजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 09 Nov 2023 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 09 Nov 2023 08:30 AM (IST)
Health Insurance लेने में आ रही है परेशानी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Health Insurance For Senior Citizen: देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है। प्रदूषण की वजह से गंभीर बीमारियों की चपेट में बच्चों और सीनियर सिटीजन आ रहे हैं। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस एक मसीहा का काम कर रहा है। एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी होता है। बढ़ती उम्रों में कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस काफी मददगार होता है।

ऐसे में सीनियर सिटीजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस और जरूरी हो जाता है। वैसे सीनियर सिटीजन के लिए कोई हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना आसान नहीं होता है। अगर आप भी अपने घर में किसी सीनियर सिटीजन  के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

सीनियर सिटीजन के हेल्थ इंश्योरेंस लेने में क्या दिक्कतें आती है

देश में हाल ही में एक सर्वे हुआ था। इस सर्वे के मुताबिक देश में अभी तक 98 फीसदी सीनियर सिटीजन के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है। ऐसे में अब उनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Health Insurance खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, क्लेम लेते समय नहीं होगी कोई परेशानी

प्रीमियम

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ता जाता है। यह सीनियर सिटीजन के लिए पॉलिसी लेते वक्त सबसे बड़ी चुनौती आती है। उम्र के साथ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना काफी महंगा हो जाता है। ऐसे में कई बार सीनियर सिटीजन खुद या फिर उनके बच्चे भी चाहकर हेल्थ इंश्योरेंस नहीं ले पाते हैं।

बीमारियों की कवरेज

कोई भी बीमारी कभी भी बता कर तो नहीं आती है। ऐसे में उम्र के बढ़ने के साथ बीमारी भी बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है। इस वजह से कई बार इंश्योरेंस कंपनी कुछ बीमारी को कवर करने के लिए मना कर देती है या उसके लिए अलग से प्रीमियम मांगती है। यह अतिरिक्त प्रीमियम देना हर किसी के बस में नहीं होता है।

कम हेल्थ इंश्योरेंस ऑप्शन

भारत में सीनियर सिटीजन के हेल्थ इंश्योरेंस के ऑप्शन काफी कम हैं। ऑप्शन की कमी की वजह से अपनी जरूरतों के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना काफी मुश्किल हो जाता है।

सीनियर सिटीजन के लिए कैसे लें हेल्थ इंश्योरेंस

  • सीनियर सिटीजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना भले ही मुश्किल है पर ना मुमकिन नहीं है। उनकी हेल्थ के लिए हेल्थ इंश्योरेंस होना काफी जरूरी हो गया है। अगर आप सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस लेने का प्लान कर रहे हैं तो आप कुछ उपाय के साथ अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं।  
  • कई बीमा कंपनी सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल हेल्थ इंश्योरें प्लान लॉन्च करती है। यह प्लान सीनियर सिटीजन को देखते हुए ही बनाया जाता है। आप इस तरह के प्लान खरीद सकते हैं।
  • फैमिली फ्लोटर प्लान (Family floater plans) में एक व्यक्ति के साथ पूरे परिवार को कवरेज मिलता है। अगर कोई पॉलिसी में सीनियर सिटीजन को कवरेज नहीं मिलता है तो उनको फेमिली फ्लोटर प्लान में कवरेज मिल जाता है। ऐसे में सीनियर सिटीजन के लिए कोई स्पेशल प्लान लेने से बेहतर होगा कि आप उन्हें फेमिली कवर में शामिल कर दें।
  • ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस (Group medical plans) में भी सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिल सकता है। यह इंश्योरेंस एंप्लॉयर द्वारा कर्मचारी के साथ उनके पूरे परिवार के लिए होता है। आप ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस के जरिये भी अपने परिवार के सीनियर सिटीजन को हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दे सकते हैं।
  • भारत सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के जरिये देश के सभी नागरिक चाहे वो बच्चे हो या फिर बुजुर्ग उनको हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। इस योजना में 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। इस स्कीम का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। आपको आयुष्मान कार्ड बनवा कर प्रीमियम का भुगतान करना होता है। 

यह भी पढ़ें- सीनियर सिटीजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम, ध्यान रखें ये पांच बातें

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.