Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Debt Trap: अधिक लोन से बढ़ रहा है मानसिक तनाव? इन तरीकों से कुछ ही समय में कर्ज के जाल से पाएं छुटकारा

Reduce your Loan बैंकिंग कंपनियां अब लोन जारी करना भी आसान बना रही हैं। कुछ बैंक आपको बिना आय प्रमाण पत्र के भी 50000 रुपये से 70000 रुपये तक का लोन दे देते हैं जो आपको अधिक खर्च के लिए लुभाते हैं जिससे आप कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आप कर्ज या कर्ज के जाल से आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 02 Sep 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
धैर्य, सही प्लानिंग और सही मार्गदर्शन से कर्ज के जाल से बाहर निकल सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: उम्मीद है कि आप जब यह खबर पढ़ रहे हों तो आपके उपर ज्यादा कर्ज न हो, लेकिन अगर आप भी कर्ज के बोझ के तले फंसे हुए तो बिल्कुल घबराने की बात नहीं है। अगले कुछ मिनटों में आपको इस आर्टिकल के जरिए इस कर्ज के जाल से छुटकारा पाने का रास्ता जरूर मिल जाएगा।

सबसे पहले आप यह जान लें कि कर्ज के बोझ या जाल से बाहर निकलना आसान है और बिल्कुल मुमकिन है। बस जरूरत है तो धैर्य, सही प्लानिंग और सही मार्गदर्शन की जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आजकल लोगों की आदत में लोन लेना मानो जैसे कोई फैशन सा बन गया हो।

लोग हर छोटी-मोटी चीजों के लिए लोन ले लेते हैं। बैंक भी बड़ी आसानी से अब लोन बांटती हैं। कुछ-कुछ बैंक तो आपके इनकम प्रूफ के बिना ही आपको 50 से 70 हजार रुपये तक का लोन दे देते हैं। लोग भी फटाफट इस क्रेडिट के लिए अप्लाई कर देते हैं बिना यह सोचे कि उनकी कमाई इतनी है ही नहीं।

लेकिन यहां आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि अपनी कमाई से ज्यादा कर्ज लेने से आप लोन के जाल में फंस जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बतातें है कि लोन के बोझ या लोन के जाल से आप आसानी से कैसे बाहर आ सकते हैं।

कर्ज के बोझ तले कैसे फंसते है लोग?

समस्या का सामाधान पाने के लिए सबसे पहले आपको समस्या को समझना पडे़गा। इसलिए पहले यह समझिए कि आखिर लोग कर्ज के जाल में फंस कैसे जाते हैं?

इनकम से 50 प्रतिशत ज्यादा ईएमआई का होना

अकसर देखा गया है कि लोग सस्ते ईएमआई के चक्कर में जोश-जोश में ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं जिससे उन पर कर्ज का बोझ बन जाता है। इसलिए, आपको आवेग में आकर खरीदारी करने से पहले अपने इनकम के प्रति सचेत रहना चाहिए।

इनकम से ज्यादा फिक्स्ड खर्च

आजकल, प्रोडक्ट मार्केटिंग लोगों को ऐसी चीजें खरीदने पर मजबूर कर रहा है जिनकी उन्हें वास्तव में आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा बड़ी संख्या में वित्तीय कंपनियां आपको न्यूनतम वेरिफिकेशन के साथ आसानी से लोन दे देती हैं जिससे लोगों के लिए अपनी कमाई से अधिक खर्च करना आसान हो जाता है।

यदि आपके फिक्स्ड खर्च आपकी आय से अधिक हैं, तो यह कर्ज के जाल में फंसने का एक और कारण हो सकता है। एक साथ कई लोन लेने से ऐसी स्थिति बन सकती है।

क्रेडिट कार्ड डेट

क्रेडिट कार्ड डेट (Credit Card Debt) कर्ज के जाल में फंसने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि ज्यादातर लोग आकर्षक ऑफर से आकर्षित हो जाते हैं और कभी न खत्म होने वाले क्रेडिट कार्ड बिल में फंस जाते हैं। दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड कंपनियां काफी अधिक ब्याज वसूलती हैं, जो प्रति वर्ष 16 से 32 प्रतिशत तक हो सकता है।

एक से अधिक लोन

यदि आप कई लोन के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड बिलों जैसे लोन में फंस गए हैं, तो आपके जीवन-यापन के खर्च में कमी हो सकती है। एक कर्ज को चुकाने के लिए लगातार दूसरा लोन लेना बुद्धिमानी भरा विकल्प नहीं हो सकता।

रिपेमेंट का कोई प्लान ना होना

क्रेडिट कार्ड और लोन आकर्षक लग सकते हैं; हालांकि, उन्हें चुनने से पहले, आपको एक रिपेमेंट रणनीति बनानी होगी। उधार लेना आसान हो सकता है लेकिन अगर आपके पास पुनर्भुगतान की योजना नहीं है तो इसे चुकाना कठिन हो सकता है।

कैसे निकले कर्ज से बाहर?

अब तक आपको समझ आ गया होगा कि आप लोन के जाल में कैसे फंसे और आपसे क्या गलती हुई, लेकिन घबराने की बात नहीं है क्योंकि अब हम आपको इस कर्ज के जाल से बाहर निकलने का रास्ता बताने जा रहे हैं।

अपने सभी बकाया का लिस्ट बनाएं

सबसे पहले आप अपने सभी उधार की लिस्ट बनाएं कि आपने कुल कितना उछाल लिया है जो आपको लौटाना है।

अपने सभी कर्ज को लिखें जैसे क्रेडिट कार्ड की शेष राशि, पर्सनल लोन, ऑटो लोन, इत्यादि जो भी कुछ आप पर बकाया है उस पर ध्यान दें। इसके बाद प्रत्येक लोन के आगे, ब्याज दर, न्यूनतम मासिक भुगतान और देय तिथि लिखें।

तय करें कि आप हर महीने कितना भुगतान कर सकते हैं

अपने मासिक खर्चों की गणना करें कि आप हर महीने बुनियादी खर्चों पर कितना खर्च करते हैं, जैसे कि किराने का सामान, आपका फोन बिल, कार या बाइक का पेट्रोल, किराया, इत्यादि।

इन खर्चों में से आपको बचत के अवसर तलाशने हैं। अपने सभी खर्चों की समीक्षा करें और कम खर्च करने के तरीकों पर विचार करें, जैसे बाहर खाने और खुदरा खरीदारी में कटौती करना या अपनी उपयोगिताओं और अन्य सेवाओं पर बातचीत करना।

इसपर भी ध्यान दें कि आप अपनी इनकम कैसे बढ़ा सकते हैं, उदाहरण के तौर पर, रेगुलर जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब, काम पर अतिरिक्त शिफ्ट लगाना या वेतन वृद्धि की मांग करना इत्यादि जैसे कुछ तरीके हैं।

ध्यान रखें कि आप जितना अधिक हर महीने न्यूनतम से ऊपर भुगतान कर सकते हैं, उतनी ही तेजी से आप कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

डेट कंसोलिडेशन का विकल्प चुनें

कर्ज के जाल से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका डेट कंसोलिडेशन है। इसका मतलब है कि आप एक नया, कम लागत वाला पर्सनल लोन ले सकते हैं और अपने कई लंबित लोन का भुगतान कर सकते हैं।

जब आप अपने डेट को समेकित करते हैं, तो आप अनेक डेट को एक डेट में जोड़ रहे होते हैं। अपने डेट को समेकित करने से आप अनुकूल भुगतान शर्तों, कम ब्याज दरों और कम ईएमआई का विकल्प भी चुन सकते हैं।

कोई भी नया लोन न लें

एक बार जब आप डेट कंसोलिडेशन का विकल्प चुन लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कोई नया लोन न लें। विचार कर्ज के जाल से बाहर निकलने का है इसलिए अधिक कर्ज लेना बेवकूफी है।

किसी पेशेवर की मदद लें

आप पेशेवर डेट परामर्श एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं जो सलाहकार सेवाएं प्रदान करती हैं। वे पुनर्भुगतान विकल्प भी प्रदान करते हैं।

परामर्श एजेंसियां बजट बनाने और व्यय सीमा निर्धारित करने में मदद करती हैं। कुछ एजेंसियां ​​आपकी ओर से लेनदारों के साथ बातचीत भी कर सकती हैं और ब्याज दरों को कम करने और आपके कर्ज के पुनर्गठन में सहायता कर सकती हैं।