Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Life Certificate: 30 नवंबर से पहले जरूर जमा कर लें जीवन प्रमाण पत्र, नहीं तो रुक जाएगी पेंशन

सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर 2024 तक वैध रहेगा। अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) नहीं जमा कर पाते हैं तो ऐसी में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:10 PM (IST)
Hero Image
बिना रुकावट पेंशन का लाभ उठाने के लिए 30 नवंबर से पहले life certificate जमा करना है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एक पेंशनभोगी हैं और सुचारू रूप से इसका लाभ उठाना जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना आवश्यक है। सभी केंद्र और राज्य सरकारें पेंशनभोगियों को अपने लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए हर साल नवंबर महीने में अनुमोदित पेंशन वितरण एजेंसियों को वार्षिक जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कहती हैं।

ऐसे में आपको 30 नवंबर से पहले ये कार्य कर लेना चाहिए। आइए,जान लेते हैं कि लाइफ सर्टिफिकेट कैसे जमा करना है और ऐसा नहीं किया, तो क्या होगा?

जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) कैसे जमा करें?

सभी पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार जीवन प्रमाणपत्र मैनुअल या डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र एक बार सफलतापूर्वक जमा करने के बाद ये 30 नवंबर 2024 तक वैध रहेगा। आप इसे ऑनलाइन माध्यम से घर पर, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी), पेंशन संवितरण बैंक,पेंशनभोगी कल्याण संघ के कार्याल और डिजिटल तरीके से जमा करा सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र नवंबर में नही जमा हुआ, तो क्या होगा?

अगर पेंशनर किसी कारण से 30 नवंबर 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) नहीं जमा कर पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में दिसंबर और उसके बाद की पेंशन का भुगतान पेंशनभोगी को नहीं किया जाएगा। एक बार जब जीवन प्रमाण पत्र पेंशन प्रणाली में अपडेट हो जाता है, तो अगले पेंशन भुगतान पर तुरंत एरियर के साथ पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

हालांकि, यदि तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया है, तो उचित प्रक्रिया के अनुसार सीपीएओ के माध्यम से सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बाद पेंशन शुरू की जाती है।

जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) क्या है?

जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम आधार-आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र है और इसे व्यक्तिगत पेंशनभोगी के लिए उसके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके माध्यम से ये जांच होती है कि वेतनभोगी जीवित हैं।

यह भी पढ़े- LIC ने लॉन्च किया Jeevan Utsav प्लान, निवेशकों को मिलेंगे ये बंपर फायदे; जानिए पूरी डिटेल