Move to Jagran APP

Commodity Trading MCX: कच्चा तेल, सोना,चांदी में कैसे करें ट्रेड, क्या है मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज?

Commodity Trading and How to Use MCX एमसीएक्स की स्थापना 2003 में हुई थी और यह भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा विनियमित है। एमसीएक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के समान ही संचालित होता है जो सॉफ्ट कमोडिटी धातु और ऊर्जा जैसी विभिन्न श्रेणियों में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध बेचता है। जानिए आप कैसे कर सकते हैं इसमें ट्रेड।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sat, 22 Jul 2023 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2023 06:27 PM (IST)
MCX Commodity Trading Gold, Crude Oil: How to trade in crude oil, gold, silver, what is Multi Commodity Exchange?

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: आपने अकसर अखबारों या फिर टीवी में देखा होगा कि कच्चे तेल, सोना, चांदी, इत्यादि के कीमतों में तेजी या फिर गिरावट देखने को मिली है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि इन सभी चीजों की ट्रेडिंग कहां होती है। अगर आप सोच रहे हैं इनकी ट्रेडिंग भी शेयर मार्केट में होती है तो ऐसा नहीं है।

आपको बता दें कि सोना, चांदी, कच्चा तेल, मेटल इत्यादि को कमोडिटी बोलते हैं और ये सारे कमोडिटी, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर ट्रेड होते हैं।

क्या है MCX?

MCX का पूरा नाम मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज है। यह भारत का पहला कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज है, जो ऑनलाइन कमोडिटी डेरिवेटिव ट्रेडिंग की अनुमति देता है।

एमसीएक्स, साल 2003 में शुरू हुआ था जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा कंट्रोल किया जाता है। एमसीएक्स, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की तरह ही काम करता है, जो कृषि वस्तुओं, धातु और ऊर्जा जैसी विभिन्न श्रेणियों में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध बेचता है।

क्या है MCX का फायदा?

पारदर्शिता:

पारदर्शिता एमसीएक्स कमोडिटी की एक प्रमुख विशेषता है, क्योंकि यह एक अच्छी तरह से संरचित और संगठित मंच प्रदान करती है जहां ट्रेडिंग वॉल्यूम, कीमतें और परिवर्तन पूरी तरह से पारदर्शी होते हैं। यह पारदर्शिता व्यापारियों को सटीक जानकारी के आधार पर सूचित विकल्प बनाने की अनुमति देती है।

अवसरों की सीमा:

एमसीएक्स डेरिवेटिव और विकल्पों के अपने विभिन्न मासिक अनुबंधों के माध्यम से अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। ये अवसर व्यापारियों को अत्यधिक आवश्यक विविधीकरण और तरलता प्रदान करते हैं, जो जोखिम को कम करने और लाभप्रदता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

कौन से कारक करते हैं कमोडिटी की कीमतों को प्रभावित?

मांग और आपूर्ति

यह कमोडिटी मूल्य निर्धारण को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक में से एक है। इसमें मौसम, घरेलू और वैश्विक कारकों के आधार पर समय के साथ इसमें उतार-चढ़ाव होता है।

भौगोलिक और राजनीतिक चिंताएं

भू-राजनीतिक विचारों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कमोडिटी व्यापार की कीमतों पर प्रभाव पड़ता है।

प्रौद्योगिकी और लागत

यह वस्तुओं के मूल्य निर्धारण को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक है। लागत में अन्य चीजों के अलावा, कच्चा माल, अनुसंधान एवं विकास, श्रम, लाइसेंसिंग और कर शामिल हैं।

कैसे करें MCX पर ट्रेड?

अब जानते हैं कि अगर आप एससीएक्स पर ट्रेड करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं। एमसीएक्स में ट्रेडिंग करने के लिए आपको:

1) एक उपयुक्त एमसीएक्स-पंजीकृत स्टॉकब्रोकर को चुनाव करना होगा। आपको कौन से स्टॉकब्रोकर का चुनाव करना है यह निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि ब्रोकर आपके खाते का प्रबंधन करता है और आपकी ओर से व्यापार करता है इसलिए एक पॉपुलर स्टॉकब्रोकर को ही चुनें।

2) अगले स्टेप में आप आपको अपना एमसीएक्स अकाउंट सेटअप करना होगा। इसके लिए सभी जरूरी जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें और केवाईसी कागजात अपने स्टॉकब्रोकर को दें जिसमें आपकी पहचान, निवास और आय, अन्य चीजें शामिल हों।

3) इसके बाद आपका अकाउंट वैरिफाइ किया जाएगा। आजकल ज्यादातर स्टॉकब्रोकर ऑनलाइन वैरिफिकेशन की सुविधा देते हैं। सत्यापन पूरा होने और खाता स्थापित होने के बाद, आपको पहला मार्जिन जमा करना होगा। ऐसा करने के लिए आप एमसीएक्स ऑनलाइन खाता बना सकते हैं या ब्रोकिंग फर्म की शाखा में जा सकते हैं।

MCX में किन-किन चीजों की होती है ट्रेडिंग?

एमसीएक्स में आप चावल, गेहूं, सोयाबीन तेल, सोयाबीन भोजन, कपास, कॉफ़ी और चीनी, एल्युमीनियम, तांबा निक्कल (Nickel), कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, सोना, चांदी, दक्षिण अफ्रीकी रैंड, ब्राज़ीलियाई रियल और मैक्सिकन पेसो जैसे मुद्राओं, इत्यादि में ट्रेड कर सकते हैं।

कमोडिटी ट्रेडिंग के क्या हैं लाभ?

विविधीकरण:

कमोडिटीज आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक प्रभावी साधन हो सकती हैं। विकल्पों की एक बड़ी श्रृंखला की उपलब्धता से विविधीकरण को भी सहायता मिलती है।

मुद्रास्फीति संरक्षण:

उच्च मुद्रास्फीति वाले देश में वस्तुएं आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकती हैं। मुद्रास्फीति मुद्रा के मूल्य को कम कर देती है, जिसका असर इक्विटी और बांड परिसंपत्तियों के मूल्य पर पड़ता है। हालांकि, सोना और चांदी जैसी उच्च अंतर्निहित मूल्य वाली वस्तुएं अपना मूल्य बरकरार रखती हैं।

हेजिंग:

बड़ी संख्या में निवेशकों द्वारा अक्सर कमोडिटी का उपयोग हेजिंग के लिए किया जाता है। चीनी, लोहा, मक्का और तांबा जैसी वस्तुएं व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण कच्चे माल हैं।

कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचाव के लिए, निवेशक कमोडिटी वायदा बाजार में विपरीत स्थिति रखते हैं। वस्तुओं का उपयोग विशिष्ट घटनाओं से बचाव के लिए भी किया जा सकता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.