Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro में भी कर पाएंगे अनलिमिटेड सफर, सिर्फ 200 रुपये में बनवाना होगा टूरिस्ट कार्ड

Delhi Metro Tourist Card दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों को कई सुविधा मुहैया कराता है। हर साल कई लोग दिल्ली घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में टूरिस्ट के लिए दिल्ली मेट्रो ने टूरिस्ट कार्ड (Delhi Metro Tourist Card) की सुविधा दी है। इस कार्ड के जरिये मेट्रो में अनलिमिटेड सफर किया जा सकता है। हम आपको इस लेख में कार्ड से संबंधित सभी जानकारी देंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
मेट्रो में सफर करने के लिए बनवाएं Delhi Metro Tourist Card

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Tourist Smart Card: इंटरसिटी ट्रैवल करने में मेट्रो काफी अच्छा ऑप्शन है। इसमें न ही ट्रैफिक की टेंशन रहती है और समय की भी काफी बचत होती है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में टूरिस्टों को ध्यान में रखते हुए DMRC ने अहम कदम उठाया है। अब आप दिल्ली मेट्रो में अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं।

जी हां, वैसे तो अगर आप रोज मेट्रो से कहीं जाते हैं तो आपको टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड से पेमेंट करते हैं। आप जितनी बार स्टेशन से चेक आउट करेंगे उतने चार्ज आपके स्मार्ट कार्ड से डिडक्ट हो जाएगा। लेकिन आज हम आपको दिल्ली मेट्रो के टूरिस्ट कार्ड (Tourist Card) के बारे में बताएंगे।

यह कार्ड उन लोगों के लिए खास है जो दिल्ली घूमने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं। इस मेट्रो कार्ड के जरिये आप कम बजट में दिनभर मेट्रो में ट्रैवल कर सकते हैं।

कहां से बनवाएं 'टूरिस्ट कार्ड' ?

आप यह टूरिस्ट कार्ड (Delhi Metro Tourist Card) किसी भी दिल्ली मेट्रो के स्टेशन से बनवा सकते हैं। इस कार्ड के बन जाने के बाद आप मेट्रो में अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं। मेट्रो से जब भी किसी स्टेशन पर चेक आउट करेंगे तो आपको अलग से टोकन या फिर कार्ड में अमाउंट नहीं देना होगा। बता दें कि यह कार्ड एक दिन या तीन दिन की वैलिडिटी के साथ आता है।

कितने रुपये में बन जाता है'टूरिस्ट कार्ड' ?

टूरिस्ट कार्ड (Tourist Smart Card) में आपको वैलिडिटी के दो ऑप्शन मिलते हैं। अगर आप एक दिन की वैलिडिटी वाला कार्ड बनवाते हैं तो आपको 150 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, तीन दिन की वैलिडिटी वाले कार्ड के लिए 500 रुपये की पेमेंट करनी होगी। इसमें रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए 50 रुपये लिए जाते हैं।

बता दें कि इस कार्ड के जरिये आप एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अलावा सभी मेट्रो लाइन में सफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: जारी हो गए आज के लिए फ्यूल प्राइस, पटना से सस्ता है दिल्ली में पेट्रोल-डीजल

DMRC App करेगा मदद

टूरिस्ट कार्ड से जुड़ी अधिक जानकारी जानने के लिए आप 'दिल्ली मेट्रो रेल' के ऑफिशियल ऐप (DMRC App)की मदद ले सकते हैं। DMRC App में टूर गाइड के ऑप्शम में जाकर आप आसानी से दिल्ली में मौजूद टूरिस्ट डेस्टिनेशन के आस-पास के मेट्रो-स्टेशन की लिस्ट देख सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको लाल किला जाना है तो इस ऐप के जरिये आप जान सकते हैं कि लाल किला के पास कौन-सा मेट्रो स्टेशन है।

यह भी पढ़ें: अब नहीं रुलाएगा प्याज का भाव, सरकार करने वाली है तगड़ा इंतजाम