Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI नहीं ये पैसा छापने की मशीन है, जानिए फ्यूचर में Artificial Intelligence से कमाई करने की क्या हैं संभावनाएं

How to use AI to earn money एआई आने वाले समय में पैसा कमाने का एक बड़ा जरिया बन सकता है। PWC की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया कि 2030 तक ग्लोबल अर्थव्यवस्था में इसका योगदान 15.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। वर्तमान में एआई बुक लिखने से लेकर फ्रीलांसिंग में लोगों की मदद कर रहा है। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 11 Jul 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
AI का मार्केट मौजूदा समय में करीब 100 अरब डॉलर का है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) यानी AI आज के समय में चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग बड़ी संख्या में अपना निजी कार्य या फिर किसी सवाल का जवाब पूछने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

AI की मदद से पैसा कमाने को लेकर पूछे गए एक सवाल पर इन्वेस्टमेंट फर्म RSE वेंचर्स के सीईओ मैट हिगिंस (Matt Higgins) ने अमेरिकी टीवी चैनल पर कहा कि एआई आपकी इनकम का सोर्स हो सकता है। अगर आप उसका फायदा ले सकें। मानव इतिहास में ये अब तक का सबसे बड़ा पैसा कमाने का साधन हो सकता है, क्योंकि AI इस बात की बिल्कुल भी परवाह नहीं करता कि आप कहां से आते हैं, आपका बैकग्राउंड क्या है, आपके पास पैसा है या नहीं।

तेजी से बढ़ रहा AI का मार्केट

मौजूदा समय में AI का बाजार पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। ChatGPT और Bard जैसे एआई चैटबॉट आने से इसको और बल मिला है। पीडब्लूसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एआई का बाजार 100 अरब डॉलर का हो चुका है। 2030 तक AI ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 15.7 ट्रिलियन का योगदान दे सकता है। आज हम आपको एआई से पैसा कमाने के तीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)

अगर आपको ग्राफिक डिजाइन, फोटो और वीडियो बनाने का शौक है तो एआई आपकी मदद कर सकता है। जनरेटिव एआई टूल की मदद से आप आज के समय में बिजनेस प्लान के साथ डिजिटल आर्ट वर्क को क्रिएट कर सकते हैं। हालांकि, आपको एआई की ओर से लिखे गए हर शब्द को प्रूफरीड करना होगा, क्योंकि पिछले कुछ समय में कई ऐसे मामले आ चुके हैं जिसमें एआई की ओर से गलत जानकारी दी गई है।

व्यापार (Business)

बड़ी -बड़ी कंपनियां करोड़ों केवल इस बात पर खर्च कर देती हैं कि रेवेन्यू कैसे बढ़ाया जा सकता है,लेकिन छोटी कंपनियां इस मामले में पीछे रह जाती हैं। यहां एआई आपकी मदद कर सकता है। एआई को आप अपने बिजनेस मॉडल को बताकर कंपनी के रेवेन्यू को बूस्ट करने के तरीकों के बारे में जान सकते हैं।

जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में एआई छोटी कंपनियों के लिए वरदान साबित हो सकता है। इसकी मदद से वे कम खर्च में बड़ी कंपनियों की तरह अपने बिजनेस मॉडल की स्टडी कर सकती हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के खरीदारी करने के पैटर्न को समझने और मार्केटिंग एवं विज्ञापन देने में आपकी मदद कर सकता है।

पढ़ाई-लिखाई में करेगा मदद

एआई आने वाले समय में एजुकेशन सेक्टर में बड़ा बदलाव ला सकता है। एआई की मदद से आसानी से किसी भी टॉपिक पर आप जानकारी को सर्च कर सकते हैं। इसके साथ कई प्रोजेक्ट को बनाने में भी एआई आपकी मदद कर सकता है।

बता दें, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी जैसे कई शिक्षण संस्थानों ने एल्गोरिदम, डेटा एनालिटिक्स आदि सिखाने के लिए कई निशुल्क एआई पाठ्यक्रम लॉन्च किए हैं।