Move to Jagran APP

Railway Helpline: ट्रेन में आपकी सीट पर किसी ने कर लिया है कब्जा, झगड़ें नहीं तुरंत करें बस ये काम

अगर आपने ट्रेन में सीट रिजर्व करा ली है। लेकिन उस पर कोई बैठ गया है तो उसे खाली कराने के लिए आपको एक तरीका फॉलो करना होगा। कई बार होता है कि आपके द्वारा बुक की गई सीट पर कोई बैठ जाता है। इस स्थिति में परेशानी आती है। इसके लिए आप 139 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Mon, 17 Jun 2024 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 04:00 PM (IST)
ट्रेन में सीट खाली करवाने का यह आसान तरीका है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रोजाना ट्रेन से करोड़ों लोग सफर करते हैं। ऐसे में सीट की मारामारी भी खूब होती है। बहुत से लोग होते हैं जो इस तामझाम से बचने के लिए पहले ही ट्रेन में अपनी सीट रिजर्व करा लेते हैं।

लेकिन, जब वह ट्रेन में अपनी सीट पर पहुंचते हैं तो वहां पहले से ही कोई कब्जा करके बैठा होता है और उन्हें समझ नहीं आता है कि इस स्थिति में क्या किया जाए। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसका एक तरीका है जिससे आपकी सीट खाली हो जाएगी।

कैसे कराएं रिजर्व सीट खाली?

आपने ट्रेन में सीट रिजर्व कराई और कोई उस पर बैठा है तो इसकी शिकायत करने के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से सुविधा दी जाती है। इसके लिए आपको एक नंबर पर मैसेज भेजना होता है और फिर टीसी खुद आकर सीट को खाली कराता है।

कहां करना है मैसेज?

ट्रेन में रिजर्व सीट को खाली कराने के लिए आपको 139 पर मैसेज भेजना होगा। इसमें सबसे पहले बड़े अक्षरों में SEAT टाइफ करें, इसके बाद पीएनआर नंबर दर्ज करें। अब स्पेस कोच नंबर, सीट नंबर दर्ज करें। अब OCCUPIED BY UNKNOWN PASSENGER टाइप करना है और फिर 139 पर भेज देना है।

ये मैसेज भेजने के कुछ समय बाद ही इस पर एक्शन भी लिया जाता है। अगर आपकी सीट पर कोई बैठा होता है तो उसे खाली करा दिया जाता है। 139 पर और भी दूसरी समस्याओं के बारे में लिखकर भेज सकते हैं।

मिलते हैं ये फायदे?

139 नंबर IVRS- इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है। सभी मोबाइल फोन यूजर्स 139 पर कॉल कर सकते हैं । इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित पूछताछ और PNR स्टेट्स, टिकट (सामान्य और तत्काल) की उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक SMS भेजकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीय बैंकों का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन; 10 साल में चार गुना बढ़ा मुनाफा, NPA में भी आई कमी

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.