Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake Aadhaar Card: कहीं आप तो नहीं कर रहे फेक आधार कार्ड का इस्तेमाल, ऐसे करें चेक

आपका आधार कार्ड फेक तो नहीं है। दरअसल कुछ स्थितियों में देखा गया है कि चंद पैसों के लालच में एक फेक आईडी भी आधार कार्ड के नाम पर बना देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद इस बात की जानकारी लें कि आपका आधार कार्ड एक असली डॉक्यूमेंट है। बता दें भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से आधार नंबर वेरिफाई करने की सुविधा मिलती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 24 Dec 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Fake Aadhaar Card: कहीं आप तो नहीं कर रहे फेक आधार कार्ड का इस्तेमाल, ऐसे करें चेक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों की आइडेंटिटी से जुड़ा एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। आप भी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन जिस डॉक्यूमेंट को आप इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह एक रियल आईडी है।

आपका आधार कार्ड फेक तो नहीं है। दरअसल, कुछ स्थितियों में देखा गया है कि चंद पैसों के लालच में एक फेक आईडी भी आधार कार्ड के नाम पर बना देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद इस बात की जानकारी लें कि आपका आधार कार्ड एक असली डॉक्यूमेंट है।

ऐसे चेक करें आधार कार्ड रियल है या फेक

दरअसल, आधार कार्ड वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से एक ऑफिशियल वीडियो भी जारी किया गया है।

यह वीडियो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। इस वीडियो को प्ले कर भी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Aadhaar Card: कितने तरह का होता है आधार कार्ड, कहां होता है इनका इस्तेमाल? जानिए सभी के फायदे

  1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (www.uidai.gov.in) पर विजिट करना होगा।
  2. अब आधार सर्विस सेक्शन में Verify an Aadhaar No. पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आधार नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड एंटर करना होगा।
  4. अब Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा।
  5. ऐसा करने के साथ ही आपका आधार वेरिफिकेशन पूरा हो जाता है।

बता दें, इस प्रोसेस को फॉलो करते हुए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर की जानकारी देनी पड़ सकती है। मोबाइल पर आए OTP को दर्ज करने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसा करने के साथ अगर अकाउंट लॉग-इन कर अपने नाम, फोन नंबर, एडरेस की जानकारियां स्क्रीन पर नजर आती हैं तो आधार नंबर सही है।