Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO बिना UAN के भी PF अकाउंट से पैसा निकालने की देता है सुविधा, स्टेप बाय स्टेप जानें पूरा प्रोसेस

EPFO अपने सदस्यों को बिना UAN के भी पैसा निकालने की सुविधा देता है। वहीं आप बिना यूएएन के ईपीएफओ पोर्टल या फिर आधिकारिक नंबर पर पंजीकृत मोबाइल से मिस्ड कॉल देकर पीएफ का बैंलेस पता कर सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 03 Jan 2023 09:10 PM (IST)
Hero Image
How to withdraw money from pf account without uan (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation- EPFO) अपने से जड़े सभी सदस्यों को यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number- UAN) के माध्यम से अपना ईपीएफ बैंलेस चेक और फंड की निकासी करने की अनुमति देता है।

ज्यादातर मामलों में यूएएन नंबर कर्मचारियों को अपनी कंपनी से मिल जाता है, लेकिन कई बार कंपनी के बंद होने या फिर किसी और कारण वजह से कर्मचारी को यूएएन नहीं मिल पाता है, तो ऐसी स्थिति में भी वह ईपीएफओ से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

इन तरीकों से पता कर सकते हैं बैंलेस

पीएफ का बैंलेस पता करने के लिए आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पीएफ अकाउंट में पंजीकृत मोबइल नंबर से 011-229014016 पर मिस्ड कॉल देकर अपना पीएफ बैंलेस पता कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपना यूएएन नंबर एक्टिव कराना होगा और केवाईसी करानी होगी।

बिना UAN के कैसे पीएफ से निकाले पैसा?

अगर आपके यूएएन नहीं है, फिर भी आप पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होगा

1. यूएएन न होने की स्थिति में आपको स्थानीय पीएफ ऑफिस जाकर पीएफ निकासी का फॉर्म भरना होगा।

2. इसके लिए आपको इंटरनेट से आधार आधारित कम्पोजिट या नॉन-कम्पोजिट फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

3. आधार आधारित कम्पोजिट को भरकर सीधे पीएफ ऑफिस में जमा करा सकते हैं। वहीं, नॉन-कम्पोजिट फॉर्म का आपको अपने नियोक्ता से सत्यापन कराना होगा। इसके बाद आपका फॉर्म जमा हो जाएगा।

यहां यह याद रखना जरूरी है कि पीएफ में अपनी जरूरत के मुताबिक धन की निकासी कर सकते हैं। रिटायरमेंट के समय आप अपना पूरा धन भी निकाल सकते हैं।

ऑनलाइन पीएफ की करें निकासी

आप ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए भी ऑनलाइन भी अपना पीएफ निकाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पास एक सक्रिय यूएएन नंबर की आवश्यकता होगी। इसके साथ आपका पीएफ अकाउंट आधार, पैन और बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

लोन लेने वालों पर फिर बढ़ा EMI का बोझ, इस सरकारी बैंक ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

धड़ाम हुए इस कंपनी के शेयर, निवेशकों को हर स्टॉक पर पांच फीसद का नुकसान