Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurun India Rich List 2024: अदाणी, अंबानी के अलावा लिस्ट में शामिल कई दिग्गजों के नाम, किंग खान का कौन-सा स्थान

Hurun India Rich List 2024 में वह अरबपति शामिल है जिनके परिवार के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर गोतम अदाणी का नाम है। वहीं मुकेश अंबानी को दूसरा स्थान मिला है। हुरुन इंडिया की रिच लिस्ट में पहली बार बॉलिवुड किंग खान को भी शामिल किया गया है। आइए इस आर्टिकल में हुरुन इंडिया के टॉप-10 अरबपति के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 31 Aug 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
Hurun India Rich List 2024: कई दिग्गजों का नाम है शामिल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हुरुन इंडिया (Hurun India) ने साल 2024 के लिए हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 (Hurun India Rich List 2024) जारी कर दी है। इस लिस्ट में उद्योपतियों के साथ बॉलीबुड के किंग खान (Bollywood King Khan) का नाम भी शामिल है। लिस्ट में पहले पायदान पर अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी है। वहीं मुकेश अंबानी का नाम दूसरे स्थान पर हैं।

आइए, हम आपको Hurun India Rich List 2024 के अनुसार टॉप-10 अरबपतियों के बारे में बताते हैं।

गौतम अदाणी

गौतम अदाणी (Gautam Adani) और उनके परिवार के पास कुल 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है। वह हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में पहले पायदान पर हैं। अदाणी की संपत्ति में 95 फीसदी की तेजी आई। संपत्ति में आई तेजी ने उन्हें भारत के अरबपति की लिस्ट में मजबूत स्थिति दे है।

मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दूसरे पायदान पर हैं। मुकेश अंबानी और उनके परिवार के पास कुल 10,14,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

शिव नादर

भारत की दिग्गज आईटी कंपनी एचसीएल (HCL) के संस्थापक शिव नादर (Shiv Nadar) और उनके परिवार के पास कुल 3,14,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हुरुन की लिस्ट में वह तीसरे नंबर पर हैं।

साइरस पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के चेयरपर्सन साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawala) जिसे 'वैक्सीन किंग' के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें हुरुन रिच लिस्ट में चौथा स्थान दिया गया है। साइरस पूनावाला और उनका परिवार के पास 2,89,800 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

दिलीप सांघवी

भारत की फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनियों में सन फार्मास्युटिकल (Sun Pharmaceutical) का नाम शामिल है। सन फार्मा के संस्थापक दिलीप सांघवी (Dilip Sanghvi) का नाम भी इस लिस्ट में है। वह पांचवें स्थान पर हैं। दिलीप सांघवी और उनके परिवार के पास 2,49,900 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं।

कुमार मंगलम बिड़ला

आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) का नाम लिस्ट में छठें स्थान पर हैं। कुमार मंगलम बिड़ला और उनके परिवार के पास कुल 2,35,200 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप का बिजनेस मेटल, सीमेंट और कपड़ा समेत कई सेक्टर में फैला है।

गोपीचंद हिंदुजा

हिंदुजा समूह (Hinduja Group) के गोपीचंद हिंदुजा (Gopichand Hinduja) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। गोपीचंद हिंदुजा और उनका परिवार के पास 1,92,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वह हुरुन लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं।

राधाकिशन दमानी

डीमार्ट (D-Mart) के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) के पास 1,90,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वह इस लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं। रिटेल मार्केट सेक्टर में डीमार्ट जाना-माना ब्रांड बन चुका है।

यह भी पढ़ें: UPI New Feature: यूपीआई पेमेंट को आसान बनाने के लिए लॉन्च हुआ UPI Circle, बिना अकाउंट के होगा ट्रांजैक्शन

अजीम प्रेमजी

आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) के फाउंडर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) का नाम लिस्ट में नौंवे स्थान पर हैं। इनके पास 1,90,700 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं।

नीरज बजाज

बजाज ग्रुप (Bajaj Group) के चेयरपर्सन नीरज बजाज (Neeraj Bajaj) का नाम टॉप-10 पर है। नीरज बजाज और उनके परिवार के पास 1,62,800 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है।

किंग खान को मिला कौन-सा पायदान

हुरुन इंडिया की रिच लिस्ट में पहली बार बॉलीबुड किंग खान शाहरुख खान (ShahRukh Khan) का नाम भी शामिल है। शाहरुख खान का नेट वर्थ (ShahRukh Khan Net Worth) 7,300 करोड़ रुपये है। इतनी नेट वर्थ के साथ वह लिस्ट में 58वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: Hurun India Rich List 2024: सेल्फ-मेड महिलाओं में Zoho की को-फाउंडर अव्वल, बॉलीवुड एक्ट्रेस का भी जलवा