Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurun India Under 35 List: ईशा-आकाश अंबानी के साथ शामिल है इन आंत्रप्रेन्योर का नाम, चेक करें पूरी लिस्ट

Hurun India Under 35 List हुरुन इंडिया (Hurun India) ने Hurun India Under 35 List जारी की है। इस लिस्ट में 35 साल तक के Entrepreneur के नाम शामिल है। बता दें कि कम उम्र की महिला में ईशा अंबानी और परिता पारेख को शामिल किया गया है। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में किन Entrepreneur का नाम शामिल है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 26 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
Hurun India Under 35 List: शामिल हैं इन Entrepreneur के नाम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हुरुन इंडिया (Hurun India) ने साल 2024 के लिए हुरुन इंडिया अंडर 35 की लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में वह सभी अरबपति युवा शामिल हैं जिनके पास सबसे ज्यादा संपत्ति है। इस लिस्ट में पहली बार कम उम्र की महिला के रूप में ईशा अंबानी और परिता पारेख को शामिल किया गया है। इनके अलावा लिस्ट में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बेटे आकाश अंबानी और शेयरचैट के अंकुश सचदेवा का नाम भी शामिल हैं।

Hurun India Under 35 List में इतने हैं Entrepreneur

हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस लिस्ट में 82 फीसदी सेल्फमेड Entrepreneur हैं यानी जिन्होंने खुद से संपत्ति अर्जित की है। लिस्ट के अनुसार बैंगलुरु के 29 और मुंबई के 26 लोग शामिल हैं। अगर सेक्टर के हिसाब से देखें तो फाइनेंस सेक्टर के 21 लोगों का नाम शामिल है।

इसके बाद सॉफ्टवेयर सेक्टर 14 आंत्रप्रेन्योर शामिल हैं। इस लिस्ट के जारी होने के बाद एक बात साफ हो गई है कि भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम में सर्विस सेक्टर का बड़ा अहम रोल है। लिस्ट में सर्विस सेक्टर से जुड़े 59 फीसदी Entrepreneur है।

हुरुन लिस्ट में देश के 35 साल की उम्र तक के 150 Entrepreneur को शामिल किया गया है। बता दें कि हुरुन इंडिया इस लिस्ट में वह Entrepreneur शामिल हैं जिनके बिजनेस की वैल्यूएशन 50 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा नेक्स्ट जनरेशन बिजनेस Entrepreneur की वैल्यूएशन 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा है तो उन्हें भी इस लिस्ट में स्थान दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Vedanta Dividend: कमाई का मौका, इस तारीख को कंपनी देगी साल का चौथा डिविडेंड

Hurun India Under 35 List में 7 महिलाओं का है नाम

Hurun India Under 35 List की लिस्ट में 7 महिलाओं का नाम है। इस लिस्ट में अनेरी पटेल, अनीशा तिवारी और अंजलि मर्चेंट जैसे Entrepreneur का नाम शामिल हैं। इन सब की आयु 35 वर्ष से कम है। ये सभी Entrepreneur अपुने फैमिली का बिजनेस जारी रखती है और वुमन लीडर्स लिस्ट में टॉप पर हैं।

बता दें कि इस लिस्ट में Traya Health की फाउंडर सलोनी आनंद और Mamaearth की फाउंडर गजल अलघ का नाम भी है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3 रुपये तक कटौती की गुंजाइश, कब तोहफा देगी सरकार?