Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai IPO: LIC और Tata टेक से बड़ा आईपीओ लाएगी हुंडई, पैसे लगाने के लिए कब तक करना होगा इंतजार?

Hyundai IPO 20 साल के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर की ऑटो मेकर कंपनी अपना आईपीओ ला रही है। यह आईपीओ भारतीय बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ है। जी हां मारुति सुजुकी साल 2003 में अपना आईपीओ लाई थी इसके बाद अब हुंडई इंडिया अपना आईपीओ ला रही है। इस आईपीओ को सेबी से मंजूरी मिल गई है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 25 Sep 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
Hyundai IPO : भारत के सबसे बड़े आईपीओ को मिल गई मंजूरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार के सबसे बड़े आईपीओ (India's Largest IPO) की बात होती है तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और टाटा टेक्नॉलजी (Tata Technology) का नाम आता है। अब बाजार में जल्द ही ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनी अपना सबसे बड़ा आईपीओ ला रही है। जी हां, Hyundai की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर्स इंडिया अपना आईपीओ लाने के लिए तैयार है।

SEBI ने दी मंजूरी

हुंडई मोटर्स इंडिया ने हाल ही में ड्राफ्ट पेपर फाइल किया था। अब बाजार नियामक सेबी से कंपनी को मंजूरी मिल गई है। यानी आईपीओ लॉन्च होने का रास्ता साफ हो गया। कंपनी इस आईपीओ से 3 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रही है।

सबसे बड़ा आईपीओ

भारतीय शेयर बाजार के सबसे बड़े आईपीओ की बात होती है तो भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) का नाम आता है। एलआईसी ने साल 2022 में 2.7 अरब डॉलर का आईपीओ पेश किया था। अब एलआईसी को पीछे छोड़कर हुंडई मोटर्स आईपीओ (Hyundai Motors India IPO) अपना आईपीओ ला रहा है। सेबी से मंजूरी मिल जाने के बाद भी कंपनी ने अपने आईपीओ लॉन्च की डेट नहीं बताई है। हालांकि, निवेशकों को उम्मीद है कि अक्तूबर में कंपनी का आईपीओ ओपन हो सकता है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: सरकार ने कर दिया 18 वीं किस्त का एलान, इस दिन खाते में आएगा पैसा

फ्रेश इश्यू नहीं लाएगा हुंडई

हुंडई मोटर्स इंडिया ने बताया कि वह इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू जारी नहीं करेगा। कंपनी ने ड्राफ्ट पेपर में बताया कि वह साउथ कोरियाई मूल की कंपनी में पू्र्ण स्वामित्व वाली यूनिट में अपना ए हिस्सेदारी बेचेगी। इसका मतलब है कंपनी 'ऑफर फॉर सेल' जरिये रिटेल और अन्य निवेशकों को शेयर बेचेगी। कंपनी 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 14.2 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगा।

भारतीय शेयर बाजार में अपना आईपीओ लाने के बाद कंपनी का कैपिटलाइजेशन बढ़ सकता है। कंपनी जल्द ही अपने आईपीओ की डिटेल्स शेयर कर सकती है।

ऑटोमाबाइल सेक्टर का सबसे बड़ा आईपीओ

Hyundai Motors India से पहले मारुति सुजूकी का आईपीओ आया था। मारुति सुजूकी ने साल 2003 में आईपीओ पेश किया था। इसका मतलब है कि लगभग 20 साल के बाद ऑटोमाबाइल सेक्टर में ऑटो मेकर कंपनी का आईपीओ आ रहा है। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार हुंडई का आईपीओ आने के बाद मार्केट कैपिटलाइजेशन में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें: Bajaj Holdings Dividend: Bajaj की ये कंपनी दे रही है डिविडेंड का तोहफा, अकाउंट में इस दिन आएगी राशि