Move to Jagran APP

हुंडई का आईपीओ से पहले बड़ा एलान, 2032 तक भारत में करेगी 32 हजार करोड़ का निवेश

हुंडई मोटर इंडिया अगले 8 साल के दौरान भारत में 32 हजार करोड़ का निवेश करेगी। यह रकम भविष्य की पूंजीगत आवश्यकताओं पर खर्च की जाएगी। इसमें संयंत्रों संपत्ति और उपकरणों की खरीदारी शामिल हैं। साथ ही पैसेंजर व्हीकल के नए मॉडल की लॉन्चिंग से संबंधित असेट की खरीदारी की भी जाएगी। ब्रोकरेज ने हुंडई के मार्केट शेयर और ग्रोथ को देखते हुए आईपीओ सब्सक्राइब करने की सलाह दी है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
एचएमआईएल के पास वैश्विक बैटरी टेक्नोलॉजी तक पहुंच है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने जा रही कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) वर्ष 2032 तक भारत में करीब 32 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी का कहना है कि वर्ष 2030 तक देश के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में मजबूत और स्थिर वृद्धि रहने की उम्मीद है।

कंपनी की ओर से सेबी के पास जमा किए गए आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, यह राशि भविष्य की पूंजीगत आवश्यकताओं पर निवेश की जाएगी। इसमें संयंत्रों, संपत्ति और उपकरणों की खरीदारी शामिल हैं। इसके अलावा, यात्री वाहनों के नए मॉडल की लॉन्चिंग से संबंधित अमूर्त संपत्ति की खरीदारी की जाएगी।

7.75 लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन

आईपीओ दस्तावेजों के मुताबिक, 30 जून 2024 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने 559 करोड़ रुपये की संपत्ति, संयंत्र और उपकरणों की खरीदारी की थी। हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक उनसू किम का कहना है कि स्थानीय बाजार पर विभिन्न कंपनियों के बढ़ते फोकस और मजबूत सरकारी समर्थन के कारण ईवी बाजार में बढ़ोतरी होगी।

किम ने कहा कि एचएमआईएल के पास वैश्विक बैटरी टेक्नोलॉजी तक पहुंच है। इसलिए हम एक ईवी इकोसिस्टम विकसित कर रहे हैं। कंपनी ने इस वर्ष 7.75 लाख वाहनों के उत्पादन का लक्ष्य रखा है जो पिछले वर्ष की 7.65 लाख इकाई से ज्यादा है।

कंपनी 27,870 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने जा रही है। 22 अक्टूबर को कंपनी के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हो सकते हैं। कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

हुंडई आईपीओ की डिटेल

हुंडई के आईपीओ का प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर रहेगा। यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा, जो एलआईसी के 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के रिकॉर्ड को तोड़ेगा। रिटेल इन्वेस्टर्स 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक आईपीओ में पैसे लगा सकेंगे। अलॉटमेंट 18 अक्टूबर को होगा। हुंडई की BSE और NSE पर एंट्री 22 अक्टूबर को होगी। इश्यू का रजिस्ट्रार केफिन टेक है।

ब्रोकरेज की आईपीओ पर राय

ब्रोकरेज का मानना है कि हुंडई के मार्केट शेयर और ग्रोथ को देखते हुए उसका आईपीओ सब्सक्राइब करने लायक है। LPK सिक्योरिटीज ने हुंडई के आईपीओ को सब्सक्राइब रेटिंग दी है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMI) घरेलू बाजारों में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट दूसरी सबसे बड़ी प्लेयर है। इसके आगे भी बेहतर ग्रोथ करने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : Upcoming IPO: हुंडई समेत तीन आईपीओ मार्केट में एंट्री को तैयार, चेक कीजिए पूरी डिटेल