Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hyundai Motor India IPO: किस दिन आएगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, प्राइस बैंड से कब उठेगा पर्दा?

Hyundai Motor India IPO Launch Date हुंडई मोटर इंडिया जल्द ही 25000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाने वाली है। यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे एलआईसी का रिकॉर्ड टूटेगा जिसने शेयर मार्केट से 21000 करोड़ रुपये जुटाए थे। हुंडई मोटर इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि आईपीओ में सिर्फ प्रमोटर हुंडई मोटर शेयरों की बिक्री करेगी।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:02 PM (IST)
Hero Image
हुंडई मोटर इंडिया का प्राइस बैंड 2 हजार रुपये के आसपास हो सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई की भारतीय शाखा हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का आईपीओ जल्द लॉन्च हो सकता है। यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इसमें हुंडई 25,000 करोड़ रुपये जुटाएगी। इससे पहले सरकारी बीमा कंपनी LIC 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाई थी।

कब आएगा हुंडई इंडिया का आईपीओ

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हुंडई का आईपीओ 14 अक्टूबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल सकता है। हालांकि, अगर मध्य पूर्व में तनाव जारी रहता है, तो यह तारीख आगे भी बढ़ सकती है। जून में दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, हुंडई मोटर इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि हुंडई कोई फ्रेश इक्विटी नहीं जारी करेगी। सिर्फ प्रमोटर हुंडई मोटर कंपनी 142,194,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी।

मारुति की लिस्टिंग के बाद पहला IPO

हुंडई का आईपीओ भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए काफी अहम पड़ाव है। यह पिछले दो दशक में किसी ऑटो मेकर कंपनी का पहला आईपीओ है। इससे पहले 2003 में जापानी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की लिस्टिंग हुई थी। यह भी दिलचस्प बात है कि मारुति सुजुकी इंडिया के बाद हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेडभारत में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता है। हुंडई इंडिया को 24 सितंबर को सेबी से IPO लाने की मंजूरी मिली थी।

प्राइस बैंड से कब उठेगा पर्दा?

अगर हुंडई अपना आईपीओ 14 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खोलती है, तो उससे दो-तीन दिन पहले प्राइस बैंड (Hyundai Motor India IPO Price) का एलान कर सकती है। हुंडई भारत में मारुति के बाद सबसे ज्यादा गाड़ी बेचने वाली कंपनी है, तो मार्केट एक्सपर्ट उम्मीद कर रहे हैं कि उसका प्राइस बैंड 2 हजार रुपये के आसपास होगा। इस हिसाब से एक लॉट में 7 से 8 शेयर हो सकते हैं। हुंडई मोटर इंडिया ने 1996 में भारत में कामकाज शुरू किया और फिलहाल अलग-अलग सेगमेंट में 13 मॉडल बेचती है।

यह भी पढ़ें : रिलायंस के शेयरों में गिरावट क्यों, बोनस शेयर इश्यू के बाद बढ़ेंगे मुकेश अंबानी की कंपनी के भाव?