Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IDBI Bank Privatisation: समय पर होगा आईडीबीआई बैंक का निजीकरण, विनिवेश टालने की रिपोर्ट को सरकार ने कहा अफवाह

IDBI Bank Privatisation is on Track Says DIPAM आईडीबीआई बैंक का विनिवेश टाले जाने की रिपोर्ट को सरकार की ओर से गलत बताया गया है। साथ ही कहा है कि विनिवेश EoI के बाद के चरण में प्रवेश कर चुका है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Fri, 17 Mar 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
IDBI Bank Divestment on track: DIPAM Sec

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि आडीबीआई बैंक का निजीकरण ट्रैक पर है और तय की रणनीति के मुताबिक कार्य चल रहा है। साथ ही उन सभी मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें बताया गया था कि बैंक का निजीकरण फिलहाल के लिए टाला जा सकता है।

बैंक के निजीकरण को लेकर सामने आई रिपोर्ट्स पर निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Investment and Public Asset Management (DIPAM)) की ओर से कहा गया कि बैंक का विनिवेश ईओआई (EOI) के बाद के चरण में है।

दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे की ओर से ट्वीट किया गया कि कई ईओआई प्राप्त होने के बाद तय प्रोसेस के आधार पर बैंक के विनिवेश की प्रक्रिया चल रही है और यह ईओआई के बाद के चरण में है।

जनवरी में प्राप्त हुई थीं बोलियां

सरकार और एलआईसी की ओर से आईडीबीआई बैंक में 61 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की जा रही है और कई निवेशकों से सरकार को बोलियां (EoI) प्राप्त हुई थीं। मौजूदा समय में एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक का 94.72 प्रतिशत हिस्सा है और इस विनिवेश के बाद बैंक में हिस्सेदारी 34 प्रतिशत की रह जाएगी।

बता दें, विनिवेश के लिए जो भी बोलियां प्राप्त हुई है। सरकार की ओर से उनका सिक्योरिटी क्लीयरेंस और आरबीआई द्वारा फिट एंड प्रोपर क्लीयरेंस किया जा रहा है। साथ ही जिन निवेशकों ने बोलियां जमा कराई हैं, वे भी क्लीयरेंस सभी महत्वपूर्ण जानकारी सरकार और आरबीआई को उपलब्ध करा रहे हैं।

अगले वित्त वर्ष में हो सकता है विनिवेश

अधिकारियों के आशा है कि अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष की दूसरी छिमाही तक आईडीबीआई बैंक का विनिवेश हो सकता है। इसके बाद बैंक में सरकार के पास 15 प्रतिशत और एलआईसी के पास 19 प्रतिशत रह जाएगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)