Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IKIO Lighting IPO: तीसरे दिन भरा कंपनी का खजाना, आखिरी दिन 66 गुना सब्सक्राइब हुआ ऑफर

6 से 8 जून तक चले इस आईपीओ को निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। 8 जून यानी आईपीओ ऑफर के आखिरी दिन इसे निवेशकों ने 66.30 गुना सब्सक्राइब किया। IKIO लाइटिंग LED लाइटिंग सेगमेंट में बिजनेस करती है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 09 Jun 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
IKIO Lighting IPO: Company's coffers filled on third day, offer subscribed 66 times on last day

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: LED लाइटिंग सेगमेंट की कंपनी IKIO लाइटिंग इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) को निवेशकों ने जमकर सब्सक्राइब किया। 6 से 8 जून तक चले इस आईपीओ के आखिरी दिन यानी कल 8 जून को निवेशकों ने इसे 66.30 गुना सब्सक्राइब किया।

कितने शेयरों की लगी बोलियां?

आपको बता दें कि तीन दिनों में कुल 1,00,92,88,696 शेयरों के लिए बोलियां लगीं जबकि कंपनी ने आईपीओ ऑफर के तहत सिर्फ 1,52,24,074 शेयर ही रखे थे। तीन दिन तक चले इस आईपीओ को निवेशकों ने तीनों दिन इसमें अपनी मजबूत प्रतिक्रिया दर्ज करवाई है।

किसने कितना किया सब्सक्राइब?

कल शाम 7 बजे तक बीएसई के आंकड़ों के अनुसार IKIO लाइटिंग के आईपीओं को सबसे ज्यादा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) ने अपनी रुचि दिखाई है। एनआईआई के अलावा क्वालिफाइफाड इंस्टीट्यूशनल बायर्स और रिटेल इन्वेस्टर्स ने भी इस आईपीओ में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है।

आपको बता दें कि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने आईपीओ को 163.58 गुना, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) ने 63.35 गुना और रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) ने आईपीओ को 13.86 गुना सब्सक्राइब किया है।

दूसरे दिन कैसा था रिस्पॉन्स?

आईपीओ के दूसरे दिन यानी 7 जून को नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) ने आईपीओ में अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू कि थी। इससे पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों के जरिए 181.95 करोड़ रुपये जुटाए थे।

NII ने इस आईपीओ को 6.92 गुना सब्सक्राइब किया वहीं रिटेल निवेशकों ने इसे दूसरे दिन 3.46 गुना सब्सक्राइब किया था और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स ने अपने हिस्से को 33 फीसदी सब्सक्राइब किया था।

क्या था आईपीओ ऑफर?

LED लाइटिंग कंपनी IKIO लाइटिंग के प्रमोटर्स हरदीप सिंह और सुरमीत कौर ने ऑफर फॉर सेल के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 90 लाख शेयरों की बिक्री की। इसके लिए प्राइस बैंड 270-285 रुपये के बीच तय किया गया था और 52 शेयरों का 1 लॉट फिक्स किया गया है।

कंपनी ने इस आईपीओ का 50 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB), 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) और 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व रखा था।

कब होगा शेयर अलॉटमेंट?

कंपनी को आईपीओ में मिले अच्छे रिस्पॉन्स के बाद इसके शेयर 13 जून तक फाइनल हो जाएंगें और बाजार के दोनों सूचकांक पर 16 जून को लिस्ट हो जाएंगें।