Move to Jagran APP

IMF ने भारत की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर योजना को सराहा, कहा- चमत्कार से कम नहीं है ये स्कीम

International Monetary Fund आइएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के उप निदेशक पाओलो मौरो ने भारत की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम की तारीफ करते हुए इसे लॉजिस्टिकल मार्वल बताया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसे आम लोगों तक पहुंचाने में टेक्नोलॉजी इनोवेशन ने बड़ी भूमिका अदा की है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 09:30 AM (IST)
Hero Image
IMF hails India direct cash transfer scheme calls it a logistical marvel

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने बुधवार को भारत की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम की जमकर तारीफ की। इसके साथ ही इसे एक 'लॉजिस्टिकल मार्वल' (Logistical Marvel) बताया। साथ ही कहा कि भारत जैसे बड़े देश में इस तरह की योजना सफलता पूर्वक लागू करना बड़ी बात है।

आइएमएफ में वित्तीय मामलों के विभाग के उप निदेशक पाओलो मौरो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें भारत से काफी कुछ सीखने की जरूरत है। हमारे पास दुनिया के हर महाद्वीप में हर स्तर के आय वर्ग के लोग मौजूद हैं। सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली है।

डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम को बताया चमत्कार

भारत सरकार की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत के बड़े आकार को देखते हुए यह एक चमत्कार है कि किस तरह से कम आय वर्ग के करोड़ों लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाया गया।

टेक्नोलॉजी का किया शानदार उपयोग

भारत में इस तरह की योजनाओं में लाभार्थियों में महिलाओं, वृद्ध लोगों और किसानों को प्राथमिकता दी गई हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को पहचान करने के लिए टेक्नोलॉजी का काफी उपयोग किया गया है और सरकार की ओर से फंड का वितरण करने के लिए भी टेक्नोलॉजी इनोवेशन का भी सहारा लिया गया है।

आधार कार्ड से मिला बड़ा फायदा

पाओलो मौरो ने आधार कार्ड की इशारा करते हुए आगे कहा कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (यूआईडी) जैसे टेक्नोलॉजी इनोवेशन के कारण सरकार को लोगों तक सीधी मदद पहुंचाने में मदद मिली है। आधार कार्ड का डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम को सफल बनाने में बड़ा योगदान है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

वैश्विक हालात ज्यादा बिगड़े तो भारत की रेटिंग पर होगा असर, S&P ने किया आगाह

Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें अपने शहर के दाम

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "