Move to Jagran APP

इन परिस्थितियों में Mutual Fund से निकाल लें अपना निवेश किया हुआ पैसा, चूक गए तो लगेगी मोटी चपत

निवेशक अच्छा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। अक्सर लोग निवेश करना तो जानते हैं लेकिन निवेश का पैसा कब निकालना है यह भूल जाते हैं। जितना जरूरी निवेश करना है उतना ही जरूरी यह भी जानना है कि आपको किस समय अपना निवेश किया हुआ पैसा निकालना चाहिए। चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन सी स्थितियां है जब आपको पैसा निकाल लेना चाहिए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 05 Aug 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
In these circumstances, withdraw your invested money from Mutual Fund
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: वैसे निवेशक जो बाजार में सीधा पैसा नहीं लगाना चाहते वे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में अच्छे रिटर्न के लिए निवेश करना पसंद करते हैं। अकसर लोग निवेश करना तो जानते हैं लेकिन कब उन्हें निवेश का पैसा निकालना चाहिए यह उन्हें पता नहीं होता।

अकसर म्यूचुअल फंड में लोग लॉन्ग टर्म निवेश करते हैं ताकि उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके। जब से ऑनलाइन घर बैठे फोन पर सिर्फ एक ऐप के जरिए निवेश का विकल्प आया है तब से लोग बड़ी संख्या में निवेश करने लगे है जो एक अच्छी बात है।

सही समय पर पैसा निकालना जरूरी

जब भी निवेश किए हुए पैसे निकालने की बारी आती है, हम उसे तब तक नहीं निकालते जब तक हमारे उपर कोई वित्तीय आपदा न आ जाए। लेकिन लॉन्ग टर्म निवेश करने का यह मतलब नहीं कि आप एक बार निवेश करें और फिर उसे सही समय आने पर भी न निकालें।

अब सवाल यह है कि आपको पता कैसे चलेगा कि निवेश किए हुए पैसे किस स्थिति में निकाला चाहिए। ऐसे कौन से संकेत होते है जब आपको पैसे निकाल लेने चाहिए। चलिए जानते है उन तीन स्थितियों के बारे में जब आपको अपना पैसा निकालना चाहिए।

पहली स्थिति

आपने जब निवेश किया था तो यही सोचा था न कि यह फंड आपको अच्छा रिटर्न देगा। तब बस आप यह देखिए कि क्या वह निवेश किया हुआ पैसा आपके लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है या नहीं। मतलब आपको आपका फंड अच्छा रिटर्न दे रहा है या नहीं।

अगर आपने जिस फंड में निवेश किया हुआ वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा लेकिन उसी कैटेगरी के दूसरे फंड अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो इस स्थिति में आपको अपना पैसा निकाल लेना चाहिए। पैसे निकालने से पहले आपको पिछले दो साल तक जरूर आकलन कर लें की आपका फंड कैसे प्रदर्शन किया है उसके बाद ही पैसे निकालें।

दूसरी स्थिति

म्यूचुअल फंड कंपनियां अक्सर अपनी निवेश योजनाओं में बदलाव करती रहती हैं। बहुत मुमकिन है कि यह बदलाव आपके निवेश उद्देश्य के अनुरूप न हो। ऐसी स्थिति में आपको अपने फंड से पैसा निकाल लेना चाहिए।

तीसरी स्थिति

जब आपके निवेश लक्ष्य बदल गए हों और अब आपके पिछले लक्ष्यों के अनुरूप नहीं हैं, तो यह एक अच्छा टाइम है जब आप पुराने फंड से पैसा निकाल ले।