Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Rule From 1 January 2024: SIM Card से लेकर Demat Account तक बदल गए ये नियम, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

Rule Change From 1st January 2024 हर महीने की पहली तारीख पर कई नए वित्तीय नियम लागू हुए हैं। 1 जनवरी 2024 को देश में कई वित्तीय नियम बदल गए हैं। इन सभी नियमों का आपके जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ऐसे में आपको जरूर जान लेना चाहिए कि 1 जनवरी 2024 से कौन-से वित्तीय नियम बदल गए हैं। पढ़िए पूरी खबर..

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 01 Jan 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
1 जनवरी से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नया साल शुरू हो गया है। 1 जनवरी 2024 से जहां एक ओर नया साल शुरू हो रहा है वहीं, देश में कई वित्तीय नियमों में भी बदलाव हुए हैं। हर महीने की पहली तारीख को कई नए फाइनेंशियल रूल्स लागू होते हैं।

1 जनवरी 2024 से इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return), सिम कार्ड (SIM Card), डीमैट अकाउंट (Demat Account) और बैंक लॉकर (Bank Locker) से संबंधित नियमों में बदलाव हो गए। इन नियमों का असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए, जानते हैं कि आज से कौन-से नए वित्तीय नियम लागू हुए हैं।

सिम कार्ड

नए टेलीकॉम बिल (Telecom Bill) के लागू होने के बाद मोबाइल सिम कार्ड के नियमों में बदलाव हो गए। इस नियम में अब टेलीकॉम कंपनी को ग्राहक को कोई भी मैसेज भेजने से पहले उसकी मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से डिजिटल केवाईसी करवाने के लिए भी कहा है। आपको बता दें कि आज से यानी 1 जनवरी 2024 से आपको सिम कार्ड लेते समय बायोमेट्रिक के जरिये अपनी डिटेल्स को वेरिफाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Year Ender 2023: Kamath से Falguni Nayar तक, ये रहे इस साल के टॉप Startup; जानिए सारी डिटेल्स

इनकम टैक्स रिटर्न

जिन भी टैक्सपेयर्स ने वित्त वर्ष 2022-23 में आईटीआर (ITR) फाइल नहीं किया है उन्हें 31 दिसंबर 2023 तक आईटीआर फाइल करना था। अगर आपने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आप के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

बैंक लॉकर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट (Bank Account Holders) के रिन्यूएबल प्रोसेस को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक पूरा करने का आदेश दिया था। रिन्यूएबल प्रोसेस में लॉकर होल्डर को नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर साइन करना था। यह एग्रीमेंट आज से (1 जनवरी 2024) से लागू हो गए हैं।

डीमैट अकाउंट

भारतीय विनियामक प्रतिभूति बोर्ड (SEBI) ने डीमैट अकाउंट (Demat Account) में नॉमिनेशन जोड़ने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की थी। ऐसे में जो भी अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी नहीं जोड़ते है उनका अकाउंट फ्रीज हो सकता है। अब इसकी समयसीमा आगे बढ़ा दी गई है। 

यह भी पढ़ें- Year Ender 2023: लोन से लेकर डिजिटल करेंसी तक कई अहम मुद्दों पर RBI ने लिया फैसला, Fintech सेक्टर के लिए कैसा रहा यह साल