Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Growth Rate: नई सरकार के गठन से पहले ही इंडिया रेटिंग्स ने बढ़ाया विकास दर का अनुमान, RBI से भी ज्यादा है आंकड़ा

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया। यह आरबीआई के सात प्रतिशत के अनुमान से मामूली ज्यादा है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लगातार सरकारी पूंजीगत खर्च कॉरपोरेट और बैंकिंग क्षेत्र की मजबूत बैलेंश शीट व कॉरपोरेट पूंजीगत खर्च के मजबूत प्रदर्शन के चलते उसने अपने विकास अनुमान में संशोधन किया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 07 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
निर्यात में आने वाली बाधाएं विकास पर डाल सकती हैं असर। (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया। यह आरबीआई के सात प्रतिशत के अनुमान से मामूली ज्यादा है।

एजेंसी ने इससे पहले विकास दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। घरेलू रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लगातार सरकारी पूंजीगत खर्च, कॉरपोरेट और बैंकिंग क्षेत्र की मजबूत बैलेंश शीट व कॉरपोरेट पूंजीगत खर्च के मजबूत प्रदर्शन के चलते उसने अपने विकास अनुमान में संशोधन किया है।

निर्यात में आने वाली बाधाएं विकास पर डाल सकती हैं असर

एजेंसी का कहना है कि उपभोग मांग का व्यापक आधार नहीं होने और वैश्विक सुस्ती से निर्यात में आने वाली बाधाएं विकास पर असर डाल सकती हैं। एजेंसी ने उम्मीद जताई है कि चालू वित्त वर्ष में निजी अंतिम उपभोग व्यय में वृद्धि बढ़कर सात प्रतिशत हो सकती है जो पिछले वित्त वर्ष में तीन प्रतिशत थी।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में डीपफेक और AI को लेकर चुनाव आयोग सख्त, सोशल मीडिया से 3 घंटे में हटाने होंगे फर्जी पोस्ट