Move to Jagran APP

2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार भारत: एसएंडपी

वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल के अनुसार भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2026-27 में देश की जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। जानिए क्या है भारत की वर्तमान स्थिति और तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए क्या किस पर होना चाहिए भारत की नजर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 05 Dec 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
वित्त वर्ष 2026-27 में देश की जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत तक पहुंचने का है अनुमान

पीटीआई, नई दिल्ली। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने आज भारत के अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी और अच्छी खबर दी है।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2026-27 में देश की जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है।

एसएंडपी ने कहा,

अगले वित्त वर्ष (2024-25) में विकास दर 6.4 प्रतिशत रहेगी, इसके बाद अगले वित्त वर्ष में यह 6.9 प्रतिशत और 2026-27 में 7 प्रतिशत हो जाएगी। भारत 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है, और हमें उम्मीद है कि यह अगले तीन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होगी।

वर्तमान में क्या है भारत की स्थिति?

आपको बता दें कि वर्तमान में भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यूएस, चीन, जर्मनी और जापान के बाद भारत का स्थान है।

एसएंडपी के मुताबिक भारत को अगला बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के लिए एक मजबूत लॉजिस्टिक्स ढांचा विकसित करना, सर्विस डॉमिनेटेड इकोनॉमी बनना होगा।

एसएंडपी ने कहा कि तेजी से बढ़ते घरेलू डिजिटल बाजार के कारण भारत अगले दशक के दौरान उच्च-विकास स्टार्टअप में खासकर वित्तीय और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में विस्तार को बढ़ावा दे सकता है। एसएंडपी ने आगे कहा कि ऑटोमोटिव क्षेत्र में, भारत विकास, बुनियादी ढांचे, निवेश और नवाचार के लिए तैयार है।