Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वदेशी तकनीक से बुलेट ट्रेन बनाने पर काम कर रहा भारत, मुंबई-अहमदाबाद रूट पर तेजी से काम जारी : वैष्णव

देश में पहली बुलेट ट्रेन के चलने का इंतजार सभी को है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस ट्रेन के लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया है कि भारत स्‍वदेशी तकनीक से बुलेट ट्रेन के निर्माण की दिशा में काम कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि इससे संबंधित कुछ तकीनीकों का विकास भारत में हो भी चुका है।

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Wed, 31 Jul 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
बुलेट ट्रेन के निमार्ण में आत्‍मनिर्भर बनने की कोशिश में भारत (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में बताया है कि भारत बुलेट ट्रेन बनाने की स्वदेशी तकनीक पर काम कर रहा है। देश की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलनी है और इसकी बहुत ही जटिल तकनीक है। इस पर जापान की मदद से काम हो रहा है। इसे भारतीय जरूरतों और पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुसार परिवर्तित किया जा रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान बताया कि शुरुआत में हमें बुलेट ट्रेन की तकनीक विदेश से मिली। लेकिन अब देश में भी कई तकनीकों का विकास हो गया है। अब भारत बुलेट ट्रेन को पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बनाने और 'आत्मनिर्भर भारत' बनने की दिशा में काम कर रहा है।

बुलेट ट्रेन की तकनीक बेहद जटिल

उन्होंने बताया कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की अधिकतम सुरक्षा और रखरखाव के प्रोटोकाल तकनीकी रूप से बहुत जटिल और गहन हैं। बुलेट ट्रेन परियोजना से संबंधित सिविल कार्य, ट्रैक, इलेक्‍ट्र‍िकल, सिग्नलिंग, टेलीकम्यूनिकेशंस व ट्रेन सेट की आपूर्ति का काम पूरा होने के बाद ही प्रोजेक्ट पूरा होने की समय-सीमा का पालन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अब महाराष्ट्र में शिवसेना (शिंदे) सरकार आने के बाद से वहां भी कार्य की गति बहुत तेज हो गई है।

बुलेट ट्रेन के 320 किलोमीटर रूट पर तेजी से हो रहा काम

अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन 508 किमी की दूरी तय करेगी। इसमें 320 किमी की दूरी पर काम बहुत तेजी से चल रहा है। भारत की पहली 21 किमी लंबी समुद्र के नीचे बनी सुरंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रेल मंत्री ने बताया कि 9784 रेलवे पुलों की मरम्मत और पुनर्निर्माण किया जाएगा। महाराष्ट्र के पुराने पुलों की पहचान की गई है और पिछले तीन सालों से इनकी मरम्मत का काम चल रहा है। महाराष्ट्र के सभी ब्रिज सुरक्षित हैं। पिछले तीन सालों में 5405 पुलों की मरम्मत और पुनर्निर्माण किया जा चुका है। रेल मंत्री ने बताया कि कर्नाटक के गुलबर्गा जिले के लिए एक रेल डिविजन बनाने की बात थी लेकिन सर्वेक्षण के बाद उस मांग को उचित नहीं पाकर इसे प्रस्तावित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए खुशखबरी, नवी मुंबई में चलेगी बुलेट ट्रेन; 394 मीटर लंबी सुरंग की खुदाई हुई पूरी

यह भी पढ़ें: Bullet Train - बुलेट ट्रेन को लेकर आया नया अपडेट, रेल मंत्री ने बताया आखिर क्यों लेट हुआ प्रोजेक्ट