Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Bank ने लॉन्च की ‘IB SAATHI’ पहल, जानिए ग्राहकों को क्या होगा फायदा

अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए इंडियन बैंक ने आज आईबी साथी पहल शुरू करने की घोषणा की। इस पहल की शुरुआत इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस एल जैन ने की थी। बैंक ने कहा कि इंडियन बैंक की आईबी सारती पहल का उद्देश्य वाणिज्यिक चैनलों के माध्यम से वित्तीय क्षेत्र में ग्राहकों को एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 16 Sep 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
इंडियन बैंक ने मार्च 2024 तक लगभग 5,000 बैंकिंग संवाददाताओं को तैनात करने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए इंडियन बैंक (Indian Bank) ने आज 'आईबी साथी' पहल शुरू करने की घोषणा की। इस पहल की शुरुआत इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस एल जैन ने की।

बैंक ने कहा कि 'आईबी सस्टेनेबल एक्सेस एंड एलाइनिंग टेक्नोलॉजी फॉर होलिस्टिक इंक्लूजन' (SAATHI) पहल सभी केंद्रों पर हर दिन (छुट्टियों को छोड़कर) कम से कम चार घंटे के लिए निश्चित शाखाओं में अपनी सेवाएं प्रदान करेगी, जबकि बैंक अधिकारी बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए ग्राहकों के उनके घर तक जाएंगे।

क्या है इसका उद्देश्य?

बैंक ने कहा कि इंडियन बैंक की आईबी साथी योजना का उद्देश्य बिजनेस रूट के माध्यम से वित्तीय क्षेत्र में ग्राहकों के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना है।

बैंक 'ग्राहकों को बुनियादी और वैल्यू एडेड दोनों तरह की पेशकशों को शामिल करते हुए सेवाओं की आसानी से डिलीवरी के माध्यम से बेहतर यूजर्स एक्सपीरियंस' प्रदान करना है।

ये भी पढ़ें: Tata Steel को मिला ब्रिटेन सरकार का साथ, वेल्स प्लांट में करेगी 62 करोड़ डॉलर का निवेश

बैंक तैनात करेगा 5,000 बैंकिंग संवाददाता

अपनी पहुंच का विस्तार करने और पहुंच बढ़ाने के लिए, इंडियन बैंक ने मार्च 2024 तक लगभग 5,000 बैंकिंग संवाददाताओं को तैनात करने की योजना बनाई है।

इंडियन बैंक के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बैंक के पास वर्तमान में 10,750 बैंकिंग संवाददाता और 10 कॉर्पोरेट व्यवसाय संवाददाता हैं।

बैंक को उम्मीद है कि बैंकिंग संवाददाताओं की संख्या 15,000 और कॉर्पोरेट व्यापार संवाददाताओं की संख्या 15 से अधिक हो जाएगी।

वर्तमान में क्या है स्थिति?

इंडियन बैंक की प्रेस रिलीज के मुताबिक वर्तमान में यह बैंकिंग संवाददाता चैनल के माध्यम से ग्राहकों को 36 विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है और वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान 60 से अधिक सेवाएं जोड़ी जाएंगी।

इंडियन बैंक को जानिए

इंडियन बैंक 5 मार्च, 1907 को शुरू हुआ था। इंडियन बैंक का आईपीओ फरवरी 2007 में आया था और 2009 में, भारत सरकार ने इलाहाबाद बैंक के इंडियन बैंक में विलय की घोषणा की थी।

2022 में, इंडियन बैंक का वैश्विक कारोबार 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया, जबकि 2023 में यह 10.95 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। बैंक का वैश्विक कारोबार Q1 FY24 में 11 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

इंडियन बैंक के कारोबार में सालाना आधार पर 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो जून'22 में 1009454 करोड़ रुपये से बढ़कर जून'23 में 1100943 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: Time ने जारी की दुनिया की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट, टॉप 100 में Infosys, कौन से नंबर पर रहीं Wipro और Mahindra