Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSE Market Capitalization: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में टूटे सभी रिकॉर्ड, मार्केट कैप 291 लाख करोड़ रुपये के पार

BSE Market Capitalization बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाया है। बीएसई की लिस्ट में मौजूद कंपनियों का कुल एम-कैप 291 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। इस बार भी सबसे ज्यादा एम-कैप रिलायंस इंडस्ट्रीज का है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 15 Jun 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
BSE Market Capitalization: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने तोड़े रिकॉर्ड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन ने एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है। गुरुवार यानी कि आज बीएसई की लिस्ट में मौजूद सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 291 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

महंगाई दर में कमी आने के बाद उम्मीद की जा रही है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में किसी भी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं करेगा।

8 जून 2023 को आरबीआई ने रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया था। अमेरिका में महंगाई दर 2 साल के न्यूनतम स्तर के नीचे पहुंच चुका है। भारतीय शेयर बाजार के बीएसई में कई कंपनियों लिस्टिंग हुई है। इस वजह से मार्केट में कैपिटलाइजेशन में तेजी देखने को मिली है। 2022 में एलआईसी, दिल्लीवरी, अदाणी विल्मर जैसे कई कंपनी शामिल हुई है।

प्राइमरी मार्केट में नरमी

बीएसई भले ही नए रिकॉर्ड बना रहा है। हालांकि, इस बीच प्राइमरी मार्केट में नरमी देखने को मिल रही है। 2022 में टोटल 38 कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी। 2023 में अब तक सिर्फ 7 कंपनियों की ही लिस्टिंग हुई है।

कोविड महामारी के दौरान ही बाजार में गिरावट देखने को मिला है। हालांकि, 2021 में बाजार में गिरावट देखने को नहीं मिली है।

इन कंपनियों के मार्केट कैप में हुई बढ़ोत्तरी

इस साल मार्च महीने तक बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन 40 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के एम-कैप में 2 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है।

इसके बाद आईटीसी (ITC), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), टाटा मोटर्स और टीसीएस (TCS) के बाजार पूंजीकरण में 51,000 से 82,000 करोड़ रुपये तक की बढ़ोत्तरी हुई है। बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) और अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के एम-कैप में 1 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।