Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GDP Growth Rate: पहली तिमाही में 6.7 फीसदी रही भारत की जीडीपी ग्रोथ, 15 महीनों में सबसे कम

जीडीपी को सबसे अधिक चोट एग्रीकल्चर और माइनिंग सेक्टर से लगी। अप्रैल-जून 2025 के बीच कृषि क्षेत्र की ग्रोथ घटकर 2 फीसदी आ गई। एक साल पहले यह 3.7 फीसदी थी। हालांकि मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रिसिटी इंडस्ट्री ने अच्छी ग्रोथ दर्ज की। इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ जून तिमाही में 10.4 फीसदी रही है जो एक साल पहले की समान अवधि में 3.2 फीसदी थी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 फीसदी की दर से बढ़ी थी।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत की अर्थव्यवस्था अब सुस्त पड़ रही है। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ घटकर 6.7 फीसदी पर गई। यह पिछली पांच तिमाहियों ने 15 महीनों में सबसे कम है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8 फीसदी की दर से बढ़ी थी। जीडीपी ग्रोथ का पिछला निचला स्तर जनवरी-मार्च 2023 में 6.2 प्रतिशत था।

जीडीपी को सबसे अधिक चोट एग्रीकल्चर और माइनिंग सेक्टर से लगी। अप्रैल-जून 2025 के बीच कृषि क्षेत्र की ग्रोथ घटकर 2 फीसदी आ गई। एक साल पहले यह 3.7 फीसदी थी। हालांकि, मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रिसिटी इंडस्ट्री ने अच्छी ग्रोथ दर्ज की। इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ जून तिमाही में 10.4 फीसदी रही है, जो एक साल पहले 3.2 फीसदी थी।

भारत अब भी चीन से ज्यादा तेज

इस सुस्ती के बावजूद भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है, क्योंकि चीन की जीडीपी अप्रैल-जून के दौरान सिर्फ 4.7 फीसदी की दर से बढ़ी। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग की वृद्धि एक साल पहले की अवधि के 5 प्रतिशत की तुलना में बढ़कर 7 प्रतिशत हो गई।