Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था

भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष के दौरान 7 प्रतिशत से अधिक तथा 7.5 प्रतिशत के करीब हो सकती है। अपनी मासिक समीक्षा में संस्थान ने कहा है कि प्रमुख आर्थिक संकेतकों से पता चलता है कि घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और सभी एजेंसियों ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने वृद्धि अनुमान में संशोधन भी किया है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत से अधिक की दर से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ने वाली है।

पीटीआई, नई दिल्ली। सामान्य से बेहतर मानसून की उम्मीद और अब तक कोई ज्ञात वैश्विक जोखिम नहीं होने से भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष (2024-25) में सात प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ेगी। आर्थिक शोध संस्थान एनसीएईआर के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर सात प्रतिशत से अधिक और 7.5 प्रतिशत के आसपास रहेगी।

मजबूत बनी हुई है घरेलू अर्थव्यवस्था

अपनी मासिक समीक्षा में संस्थान ने कहा कि प्रमुख आर्थिक संकेतकों से पता चलता है कि घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और सभी एजेंसियों ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने वृद्धि अनुमान में संशोधन किया है। नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) की महानिदेशक पूनम गुप्ता ने कहा, ''चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी की वृद्धि दर सात प्रतिशत से अधिक तथा 7.5 प्रतिशत के करीब हो सकती है। यह संभावना पहली तिमाही में देखी गई आर्थिक गतिविधियों में तेजी, निवेश, वृद्धि और व्यापक आर्थिक स्थिरता पर गहन नीतिगत ध्यान और सामान्य मानसून की उम्मीदों पर आधारित है।''

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने-चांदी के दाम हुए धड़ाम! सस्ते में खरीदने का सुनहरा मौका, चेक करें लेटेस्ट प्राइस

खाद्य कीमतों पर काबू पाना चुनौती

उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति के चरम पर पहुंचने के साथ ही मौद्रिक नीति को और कड़ा किए जाने की संभावना नहीं है। गुप्ता ने कहा कि खाद्य कीमतों पर काबू पाना एक चुनौती है। उन्होंने कहा, ''इस समस्या से निपटने के लिए एक व्यापक नीतिगत ढांचे की जरूरत हो सकती है, जिसमें जलवायु-अनुकूल खाद्य आपूर्ति का निर्माण करना तथा डिब्बा बंद और संरक्षित खाद्य आपूर्ति की ओर धीरे-धीरे बदलाव करना शामिल है, ताकि समय-समय पर आपूर्ति और मांग के बीच के अंतर को पाटा जा सके।'' इसी महीने, आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: होटल और सम्मेलन केंद्रों के लिए बुनियादी ढांचे के दर्जे की मांग