Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6 साल में फूड सर्विस मार्केट में आएगा दोगुना उछाल, भारत में ट्रेंड करता है ये मार्केट

Indian Food Market भारत में फूड सर्विस मार्केट में बीते कुछ सालों से शानदार तेजी देखने को मिली है। फूड सर्विस मार्केट की ग्रोथ को लेकर फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) और बेन एंड कंपनी (Bain Company) ने एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक फूड सर्विस मार्केट 9 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच जाएगा। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 04 Jul 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
फूड सर्विस मार्केट में आएगी शानदार तेजी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अब घर पर खाना बनाने का मन नहीं है तो हम तुरंत ऑनलाइन फूड ऑर्डर करे देते हैं। बीते कुछ सालों से भारत में फूड डिलीवरी मार्केट में शानदार तेजी देखने को मिली है। फूड सर्विस मार्केट की ग्रोथ को लेकर फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) और बेन एंड कंपनी (Bain & Company) ने एक रिपोर्ट जारी की है।

इस रिपोर्ट के अनुसार चालू दशक के अंत में फूड सर्विस मार्केट 9 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच जाएगा। वर्तमान में यह मार्केट 5.5 ट्रिलियन रुपये है। 9 ट्रिलियन रुपये तक मार्केट को पहुंचने में सालाना 18 फीसदी की दर से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

वर्तमान में फूड सर्विस मार्केट का योगदान 8 फीसदी है जो 2030 तक 20 फीसदी तक पहुंच सकता है। कस्टमर बेस और कंजम्पशन अवसरों के साथ ही आउटलेट्स की संख्या में उछाल की वजह से मार्केट में तेजी आने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया कि कोविड महामारी के बाद इस सेक्टर में शानदार तेजी देखने को मिली है।

'How India Eats' की रिपोर्ट में स्विगी के सीईओ रोहित कपूर ने कहा

भारत में इस बाजार का काफी ट्रेंड है। ज्यादा इनकम, डिजिटाइजेशन, बेहतर कस्टमर एक्सपीरियंस की वजह से इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। आने वाले सालों में इस ट्रेंड में और इजाफा होने की उम्मीद है।

इसके आगे उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि चीन में प्रति 10 लाख की आबादी में भारत की तुलना में चार गुना ज्यादा स्टोरेंट हैं। ऐसे में हम समझ सकते हैं कि भविष्य में स्टोरेंट की संख्या में तेजी आएगी जिसके बाद फूड सर्विस मार्केट में भी बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें- ITR फाइल करने से पहले फॉर्म-16 में ये चीजें चेक करना न भूलें, पढ़ें पूरी डिटेल्स

फूड सर्विस मार्केट में हुआ बड़ा बदलाव

अगर फूड सर्विस मार्केट में हुए बदलावों को लेकर की बात करें तो पिछले कुछ सालों में इसमें कई बड़े बदलाव हुए। इसमें फास्ट-फूड चेन्स और ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स में आए बदलावों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। पहले भी लोग बाहर जाकर खाना पसंद नहीं करते थे और अभी भी लोग बाहर जाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं।

ऐसे में वह ऑनलाइन फूड ऑर्डर करके खाना पसंद करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि अगर इनकम में वृद्धि होती है तो मार्केट में भी तेजी आने की उम्मीद है।

'How India Eats' रिपोर्ट में एक दिलचस्प ट्रेंड का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ग्राहक एक साल में कई अलग क्यूजीन ऑर्डर करते हैं। ऐसे में एक बात पता चली है कि लोग अवसरों पर अपने फूड एक्सपीरियंसेज में वैरायटी लाते हैं।

यह भी पढ़ें- Credit Score: टाइम पर भरते हैं इएमआई और फिर भी कम हो गया है क्रेडिट स्‍कोर? कहीं इस वजह से तो नहीं हो रहा ऐसा